Dialogue Meaning in Hindi (डायलॉग का हिंदी अर्थ क्या होता है)

Dialogue Meaning in Hindi :- नमस्कार दोस्तों RishabhHelpMe Blog में आपका स्वागत है, दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम Dialogue Meaning in Hindi (डायलॉग का हिंदी अर्थ क्या होता है) के बारे में जानेंगे यानी कि डायलॉग को हिंदी भाषा में क्या कहते हैं उसके बारे में बताएंगे और साथ ही हम यहां यह भी जानेंगे कि डायलॉग क्या होता है या डायलॉग किसे कहते हैं तो चलिए इस लेख को शुरू करते हैं और जानते हैं –

dialogue meaning in hindi
dialogue meaning in Hindi

Dialogue Meaning in Hindi (डायलॉग का हिंदी अर्थ क्या होता है)

डायलॉग एक शब्द है, जो अंग्रेजी भाषा से लिया गया है जिसे हिंदी भाषा में वार्तालाप कहा जाता है। यह अंग्रेजी का एक ऐसा शब्द है जो आम बोलचाल की भाषा में अक्सर ही इस्तेमाल किया जाता है। सरल शब्दों में कहे तो लोगों के बीच होने वाली बातचीत यानी जब दो लोग आपस में बातचीत कर रहे होते हैं, तो उसे डायलॉग कहा जाता है।

इसे और अच्छे से समझने के लिए आपको बता दें, कि नाटक या फिल्म में जो संवाद होता है, कैरेक्टर्स के बीच उस संवाद को या बातचीत को डायलॉग कहा जाता है। दो या दो से अधिक लोगों के बीच विचार विमर्श करना या लड़ाई झगड़ा करना भी डायलॉग के अंतर्गत ही आता है। इसके अलावा कथाकथन या भाषण जैसे शब्द भी डायलॉग का हिंदी अर्थ होता है।

Dialogue Kya Hota Hai ( डायलॉग किसे कहते हैं)

जैसा कि हमने आपको बताया की दो या दो से अधिक लोगों के बीच हो रही बातचीत या वार्तालाप को डायलॉग कहा जाता है इसे संवाद तथा संभाषण के नाम से भी जाना जाता है। सरल शब्दों में कहे तो संवाद को आम बोलचाल की भाषा में बातचीत कहा जाता है जिसमें प्राया दो या दो से अधिक लोग शामिल होते हैं और अपने भाव और विचारों को एक दूसरे के साथ संवाद के जरिए व्यक्त करते हैं।

संवाद या डायलॉग किसी भी तरह के मुद्दे पर हो सकते हैं जैसे सामाजिक, रोचक आदि। जितनी अच्छी तरह से हम सामने वाले के सामने अपनी बात रखते हैं वह सुनने में उतना ही ज्यादा आकर्षक लगता है और उस वाक्य के प्रति या उस बात के प्रति लोगों का खिंचाव बढ़ता है। जो बातें सुनने में अच्छी लगती है या जिन बातों को सुनकर आपका खींचा उस ओर बढ़ता है, उसे डायलॉग कहा जाता है।

यह किसी भी व्यक्ति पर निर्भर करता है कि वह अपनी बात को कितनी सरल ढंग से व्यक्त कर रहा है या कितनी मुश्किल शब्दों और भाषा का इस्तेमाल करके अपनी बात सामने रख रहा है। डायलॉग या वार्तालाप के अंतर्गत अच्छी और बुरी दोनों तरह की बातों को शामिल किया जाता है। कुछ ऐसी बातें जो लोग मजाक – मजाक में एक दूसरे के सामने व्यक्त करते हैं या अपने गुस्से के कारण अपना भाव व्यक्त करते हैं, वह सभी वाक्यों को डायलॉग कहा जाता है।

Dialogue Example ( डायलॉग के कुछ उदाहरण)

डायलॉग का हिंदी अर्थ क्या है या डायलॉग किसे कहते हैं इस बात को और अच्छी तरह से समझने के लिए हम नीचे कुछ उदाहरण प्रस्तुत कर रहे हैं जिससे आप इसे और अच्छी तरह से समझ पाएंगे। नीचे हम कुछ ऐसी फेमस और पॉपुलर डायलॉग के उदाहरण दें रहे है, जो फिल्मों तथा नाटक में इस्तेमाल किया गया है और यह डायलॉग वहीं से विश्व भर में प्रसिद्ध हुआ है।  जैसे कि –

मैं आज भी फेंके हुए पैसे नहीं उठाता।

ये भी पढ़े :- 199+Bollywood Sad Quotes, Shayari, Dialogue In Hindi

पुष्पा आई हेट टीयर्स!
जिनके घर शीशे के होते हैं वह दूसरों के घर पत्थर नहीं फेंका करते।

ये भी पढ़े :- बॉलीवुड मूवी की प्रेरणादायक डायलाग हिंदी में

जहांपना तुसी ग्रेट हो, तोहफा कुबूल करो…।
डॉन को पकड़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है।

ये भी पढ़े :- बाबु मोशाई जिंदगी लम्बी होनी चाहिए

हम सब इस रंगमंच की कठपुतलियां हैं जिसकी डोर ऊपर वाले हाथों में है।
"मुझे न बचपन से शादी करने का बड़ा क्रेज है ।

ये भी पढ़े :- रामलीला के 101 बेस्ट डायलाग जो आपको रोमांचित कर देंगे

जिंदगी एक मिली है तो दो बार क्या सोचना…।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने Dialogue Meaning in Hindi (डायलॉग का हिंदी अर्थ क्या होता है) के बारे में बताया है। हमने आपको यह भी बताया कि डायलॉग क्या होता है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने करीबी दोस्तों व रिश्तेदारों के संग अवश्य शेयर करें और साथ ही कमेंट के माध्यम से यह पोस्ट कैसी लगी इसके बारे में जरूर बताएं।

Dialogue Meaning in Hindi (डायलॉग का हिंदी अर्थ क्या होता है) | FAQ

Dialogue का Hindi अर्थ क्या है ?

Ans – Dialogue को हिन्दी भाषा में वार्तालाप, वार्ता, संवाद तथा कथाकथ कहा जाता है।

Dialogue किसे कहते हैं?

Ans – दो या दो से अधिक लोगो के बीच हो रही बातचीत या वार्तालाप को Dialogue कहा जाता है ?

Dialogue किस तरह कि होती है ?

Ans – यह लोगो पर निर्भर करती है कि वो किस तरह के वार्तालाप का इस्तेमाल कर रहे है। अर्थात्‌ Dialogue प्रेरित पूर्ण, मजाकिया या अच्छे बुरे दोनों तरह के हो सकते है।

Leave a Comment