403 Forbidden Meaning In Hindi (403 एरर क्या है ?)

403 Forbidden Meaning In Hindi :- नमस्कार दोस्तों कई बार ऐसा हुआ होगा की आपने Google क्रोम या फिर किसी भी ब्राउज़र में कुछ भी सर्च किये होंगे पर आपको 403 Forbidden Error से आपकी मुलाकात हुई होगी, लेकिन दोस्तों क्या आप जानते है की 403 Forbidden Meaning In Hindi का मतलब क्या होता है?, या फिर इसके आने का क्या कारन हो सकते है, और हम इस एरर को कैसे फिक्स कर सकते है?

अगर आपके मन में भी इस 403 Forbidden Meaning In Hindi को लेके कई सवाल उठ रहे है, तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है, क्योकि आज के लेख में हम आपको 403 एरर के बारे में विस्तार पुर्बक जानकारी देने वाले है तो  चलिए शुरू करते है |

403 Forbidden Meaning In Hindi
403 Forbidden Meaning In Hindi

403 Forbidden Meaning In Hindi (403 Forbidden का क्या अर्थ होता है)

403 Forbidden एक तरह का HTTP status code होता है, जो इस बात की जानकारी देता है कि आप जिस website या blog को open करना चाहता है, उसे open करने की या access करने की permission आपको नहीं है। जब कोई  website या blog के content देखने की अनुमती viewers को नहीं होती है, तब यह  शब्द screen पर दिखाई देता है। आइए इसे और अच्छे से समझते है।

403 Forbidden Error क्या है (What is 403 Forbidden Error)

सबसे पहले बात करते हैं, कि आखिर यह 403 forbidden error क्या है, और यह किस कारण से आपको देखने को मिलता है। दरअसल जब website या blog पर editing चल रही है जिसके वजह से website down हो गया है या फिर website के owner की ओर से site पर किसी तरह की समस्या आ रही है ना कि website का server down है और ना ही उस कारण से website पर कोई समस्या आ रही है तब 403 forbidden screen पर दिखाई देता है। उदाहरण स्वरूप इसे और अच्छी तरह से समझते है। जैसे कि –

ये भी पढ़े :- Beginners Guide: Blog Ke Liye Best Domain Kaise Choose Kare 2022

उदाहरण –

मान लें कि online किसी भी website के माध्यम से परीक्षा या किसी अन्य कार्य से संबंधित फॉर्म भरना है तथा फॉर्म भरने की तिथि 25 जनवरी से शुरू है परंतु यदि कोई व्यक्ति उस निर्धारित समय से पहले उस website को open करने की कोशिश करता है, तो आपको screen पर 403 forbidden error देखने को मिलेगा, क्योंकि उस website का owner यह नहीं चाहता कि आप उस content को या फॉर्म को उस निर्धारित समय से पहले देखें। हालांकि कई बार यह website के owner की गलती के वजह से भी हो जाता है और हमे screen पर error देखने को मिलता है।

ये भी पढ़े :- Seo Friendly Blog Post Likhne Ke 10 Tips

कई बार screen पर 403 forbidden दिखने से लोगों को लगता है कि हम जिस website पर आए हैं, यह website exist ही नहीं करता है, लेकिन ऐसा नहीं है दरअसल कभी कभी उस website का owner नहीं चाहता है, कि उस कंटेंट को निर्धारित समय से पहले पब्लिक देखें या उसके website पर ट्रैफिक आये। भले ही वह कंटेंट किसी और के लिए प्राइवेट तरीके से उपलब्ध हो सकता है, लेकिन वह पब्लिक के लिए किसी निर्धारित समय पर ही उपलब्ध होगा।

403 forbidden Error क्यों आता है?

किसी के भी website या blog पर 403 forbidden error आने के अनेक कारण हो सकते है, जिसके बारे में हम नीचे विस्तार से जानेंगे। लेकिन उससे पहले आपको बता दें, कि यह error आपके website के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है। जी हाँ इससे आपके website के ट्रैफिक पर भी बहुत ज्यादा बुरा असर पड सकता है।

  • इस list में सबसे पहला कारण है, duplicate post. जी हाँ duplicate post होने के कारण भी है 503 forbidden error आपके website पर आ सकता है।
  • कई बार ऐसा होता है, कि लोग अपनी website से किसी पोस्ट को अचानक से delete कर देते हैं, और फिर उसके बाद वे साइट मैप को सबमिट कर देते हैं। तो उसकी वजह से भी आपको यह error देखने को मिल सकता है।
  • कई बार गूगल के crawler हमारे website के यूआरएल (URL) को ठीक तरीके से रीड नहीं कर पाते हैं, तो इसके वजह से भी हमको यह 403 forbidden error देखने को मिल सकता है।
  • गलत IP address के कारण भी यह समस्या आ सकती है। इसे ठीक करने के लिए अपने website के DNS में जाए और IP address check करे। दरअसल आपके website के होस्टिंग और DNS का IP address बिल्कुल same होना चाहिए।
  • जब website पर Install किए गए दो plugins एक दूसरे के लिए compatible नहीं होते है या उन plugins की setting में कोई समस्या आती है, तब भी website पर 403 forbidden error show करता है।

ये भी पढ़े :- अपने पहले ब्लॉग पोस्ट में क्या लिखे

403 Forbidden Error कैसे ठीक करें।

अगर आपके website में 403 forbidden error show हो रहा है, तो इसको website का owner यानी कि केवल आप ही ठीक कर सकते हैं, क्योंकि हो सकता है की यह problem अनजने मे आप ही के किसी गलती के वजह से आया हो। नीचे हम 403 forbidden error ठीक करने तरीके के बारे में बता रहे, आप भी उसे follow करके अपनी समस्या से निजात पाने सकते है।

cache data delete करें

  • सबसे पहले आपको अपने browser का cache data एवं history को delete करना है। इसके लिए आप जो भी browser use करते हैं, उसके settings में जाएं।
  • अब वहां आपको history और cache data delete करने का option मिल जाएगा। आप चाहें तो अपने browser की cookies को भी यहां से delete कर सकते हैं, हो सकता है कि इस process से आपका यह error issue solve हो जाए।
  • दरअसल आप जो भी काम अपने website पर करते है, उसका cache data आपका browser save करके रख लेता है। जिसकी वजह से आपकी website के ऊपर load बढ़ जाता है। जिससे कि कई बार आपको यह error की problem देखने को मिलती है।

Htaccess file check करें

आपको अपने website की ht-access file को चेक करना है। कई बार ऐसा होता है, कि अगर आपकी ht-access file corrupt हो गई होती है, तो भी आपको यह error शो होता है।

  •  इसके लिए आपको सबसे पहले अपने website के hosting के c Panel में जाना है और login करना है।
  • वहां आपको file manager में जाना है और फिर public_HTML search करके open करना है।
  • यहां आपको Ht-access file को ढूंढना है, और उसके बाद आपको इस file को backup के लिए download कर लेना है।
  • Backup download करने के बाद आपको इस file को अपने file manager से delete कर देना है।
  • अब आपको अपनी website को open करना है, अगर आपकी website open हो जाती है, तो आप समझ जाइए कि आपकी वह file corrupt हो चुकी थी।
  • उसके लिए आपको एक नया file बनाना होगा जिसके लिए अपने website के Dashboard में जाए फिर setting में जाकर permalink पर click करें। अब बिना कोई changes के save पर click कर दें।
  • लेकिन इतना करने बावजूद यदि आपकी website फिर भी open नहीं हो रही है, तो आप डाउनलोड किये file को फिर से उसी जगह में paste कर सकते हैं, क्यूंकि वह file की प्रॉब्लम नहीं है।

Plugins delete करें

आपके website में plugins की वजह से भी आपको 403 forbidden error देखने को मिल सकता है।

  • इसके लिए आपको WordPress के plugins को delete करना होगा। जिसकी वजह से आपके website पर error शो हो रहा है।
  • इसके लिए आपको सभी plug-in जो आपके website पर मौजूद है, सभी को बारी-बारी रिनेम करके चेक करना होगा।
  • जब आपको पता चल जाएगा, इस plug-in की वजह error आ रहा है, तो आपको उस plug-in को delete कर देना है। जिससे आपकी यह समस्या ठीक हो जायेगी।
  • इसके अलावा आप चाहें तो c Panel में जाकर public_HTML में जाए और फिर wep _content में जहां से आप plugins को disable या rename कर सकते है।

निष्कर्ष

आज का यह लेख 403 Forbidden meaning in Hindi (403 Forbidden का क्या अर्थ होता है) यहीं पर समाप्त होता है। आज के इस लेख में हमने 403 Forbidden क्या होता है तथा यह क्यों आता है और इसे fix करने का क्या तरीका है आदि के बारे में हमने यहाँ विस्तार पूर्वक जानकारी दी है। उम्मीद करते हैं, जिन लोगों को 403 Forbidden का अर्थ नहीं पता था, उन लोगों को इस लेख के माध्यम से काफी मदद मिली होगी। इसी के साथ यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे शेयर करें और कमेंट सेक्शन के माध्यम से हमें इस लेख के प्रति अपनी राय अवश्य व्यक्त करें।

403 Forbidden Meaning In Hindi | FAQ

403 Forbidden meaning in Hindi क्या है?

Ans – 403 Forbidden एक तरह का HTTP status code होता है जो यह बताता है कि यह content viewers के available नहीं है ।

WordPress पर 403 Forbidden error क्यूँ आता है?

Ans – 403 Forbidden error आने के बहुत करना है। जैसे – गलत IP address, duplicate content, 2 अलग plugins की compatibility match ना करना आदि।

403 forbidden error कैसे ठीक करें?

Ans – 403 forbidden error आप अलग अलग तरीके से ठीक कर सकते है। इसके लिए आप Plugins delete करके या Ht access file check करके कर सकते है।

Leave a Comment