Top 10 YouTube Channel For Learning Ethical Hacking In Hindi

Best YouTube Channel For Learning Ethical Hacking In Hindi : नमस्कार दोस्तों RishabhHelpMe Blog में आपका स्वागत है, तो दोस्तों क्या आप एथिकल हैकर बनना चाहते है, क्या आप चाहते है की अपनी एथिकल हैकिंग के हुनर को एक मौका दे अगर हाँ तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है, क्योकि आज के आर्टिकल में हम आपके लिए YouTube के सागर में से कुछ ऐसे बेस्ट चैनल को खोज निकाला है, जो आपको फ्री में एथिकल हैकिंग को सीखने में जीरो लेवल से लेकर हीरो लेवल तक पूरी मदद करेगा, तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते है |

YouTube Channel For Learning Ethical Hacking In Hindi
YouTube Channel For Learning Ethical Hacking In Hindi

दोस्तों YouTube! ये एक ऐसी video शेयरिंग एप्लीकेशन है जिसके मदद से हम अपने स्किल्स को बढ़ावा दे सकते है या आसान शब्दों में कहे तो YouTube पर बहुत से ऐसे क्रिएटर है जो उन सीखने वालो की मदद करता है जो रियलिटी में कुछ सीखना चाहते है।

लेकिन यहाँ पर एक प्रॉब्लम आती है, youtube पर तो लाखो चैनल है, तो उनमे से कौन से बेस्ट चैनल है, जो हमे एथिकल हैकिंग को अच्छे से सिखा पाएंगे । तो इसके लिए हमने 10 बेस्ट चैनल को find किया है, जो एथिकल हैकिंग सिखाने के मामले में काफी फेमस है।

Top 10 Best YouTube Channels for Learning Ethical Hacking Course Online

Open Security Training

इस चैनल को बनाने का सिर्फ एक ही मकसद था और वो है की जो कोई भी एथिकल हैकिंग सीखना चाहते है या किसी तरह का ट्रिक्स जो उसे पसंद हो तो वो यहाँ से ज्ञान अर्जित कर सकते है।

और सबसे जरूरी बात ये है की ये YouTube चैनल लोगो के बीच इतना जल्दी पोपुलर हो गया की कुछ कहा नही जा सकता है because इसके पोपुलर होने की सिर्फ एक ही बजह थी और वो है क्वालिटी इमेजेज एंड कैप्चर किये गये वीडियोस जो आपको ये संकेत देते है की आप यहाँ से कुछ सिख कर ही जा सकते है।

ये भी पढ़े :- 10 आसान तरीके : विंडोज 10 की स्पीड कैसे बढ़ाये

Network Security

ये चैनल एक पेशेवर हैकर का ही चैनल है जो आपको ये सिखाता है की आप एक पेशेवर हैकर कैसे बने।

इसमें आपको वो सभी चीजे सिखाई जाती है जो आप सीखना चाहते हो जैसे की सोशल इंजीनियरिंग, तकनिकी, क्रिप्टोग्राफिक, अगर किसी साईट पर हमला हुआ तो कैसे बचे, अगर आपके एप्प पर हमला हुआ तो उसे कैसे रिकवर करे, एंड नये तरह के एल्गोरिदम सिखाये जाते है, और अगर आप रियलिटी में बेस्ट हैकर बनना चाहते है तो आपके लिए ये बेस्ट YouTube चैनल होगा।

The New Boston

यह एक नैतिक हैकिंग YouTube चैनल है जिसपे 2.2 millions सब्सक्राइबर है।

फ्रेंड्स इस चैनल पर आपको हैकिंग सिखने के सीधे तरीके नही बताये जायेंगे लेकिन हाँ इसमें आपको हैकिंग के वो छोटे छोटे पार्ट्स बताये जाते है जो हैकिंग एरा में आपको जरूरत पड़ सकती है जैसे की गेम प्रोग्रामिंग, गणित, और बीजगणित, और साथी ही इस दुनिया में हर तरह के लैंग्वेजेज है तो वो सारी के सारी लैंग्वेजेज किस आधार पर काम करती है वो बताये जाते है।

ये भी पढ़े :- फ़ास्ट टैग क्या है, और इसे कैसे ख़रीदे

Ded Sec

फ्रेंड्स डेड सेक एक ऐसा YouTube चैनल है जिसपे आपको सिर्फ Kali Linux से जुड़े ही वीडियोस मिलेंगे और ये बात आप बिलकुल अछे तरीके से जानते होंगे की Kali Linux एथिकल हैकिंग में कितना इम्पोर्टेन्ट होता है।

साथी ही ये चैनल एथिकल हैकिंग के दुनिया में बहुत ही पोपुलर है, और इस्पे कई तरह के हमले से बचने के लिए वीडियोस बनाये जाते है जैसे ftv पर हमला, ddos, को कैसे नियंत्रित करे etc.

Net Sec Now

इस YouTube चैनल पर आपको हर तरह के साइबर सुरक्षा से कैसे बचे इसके बारे में बताया जाता है।

साथ ही इस चैनल पर 46,000 से भी अधिक सब्सक्राइबर है, or सबसे जरूरी चीजे ये है की इसमें आपको ये बताये जाते है की आप किसी भी पासवर्ड को क्रेश कैसे कर सकते है, और ऐसे बहुत सी जानकारी है जो एथिकल हैकिंग में आपको आगे बढ़ा सकते है।

The Complete Ethical Hacking Course: Beginner To Advanced Free In Hindi

Bhargav  Tandel

फ्रेंड्स यह भी एक लोकप्रिय YouTube चैनल है जिसपे आपको dark web, android, रैनसमवेयर खतरों, Kali Linux के टूल का यूज़ करके बताया जाता है।

साथ ही अगर आपके साईट में किसी other बन्दे ने घुसपैठ कर लिया है तो आप उसका भी पता लगा सकते है।

हमारे हिसाब से तो ये चैनल पर आपको एथिकल हैकिंग से जुड़े हर सवाल का जबाब मिल सकता है।

Hak 5

यह चैनल सच में बहुत ही शानदार है क्योकि इस्पे आपको उन चीजो को हैक करने के बारे में बताये जाते है जो other चैनल के द्वारा नही बताये जाते है जैसे कार को कैसे हैक करे, DDOS के हमले से कैसे बचे, किसी भी लॉक pc का पासवर्ड कैसे चोरी करे, एंड किसी भी विहिकल को कैसे हैक करना है।

इस YouTube चैनल की खाश बात यह भी है की इसके विडियो क्वालिटी, काफी अच्छी है।

साथ ही इसपे आपको हैकिंग के भी कुछ पार्ट्स को कवर करते है, शायद इसीलिए इस चैनल पर आज 5 लाख से भी जायदा सब्सक्राइबर है जो ये बताते है की इस चैनल पर कुछ कुछ खाश जरूर है।

Penetration Testing In Linux

फ्रेंड्स ये चैनल सच बहुत ही खास है क्योकि मैं भी इस चैनल को फॉलो करता है क्योकि इस चैनल पर आपको Linux से जुड़े हर खास चीजो के बारे में बताया जाता है।

साथ ही इसपे किसी भी भाषा या प्रोग्रामिंग, की मदद से आप नई चीजे आसानी से सिख सकते है, जिसके मदद से आप किसी भी नेटवर्क, वेबसाइट, या किसी भी तरह के अकाउंट को आसानी से हैक कर सकते है।

लेकिन मेरी मानो तो अगर आप ये सभी सीखना चाहते है तो सीखे but इसका गलत इस्तेमाल कभी न करे क्योकि ये मेरी नही बल्कि उस YouTube का कहना है।

Ethical Hacking Tutorial

Just Programming

 

Note :- हैकिंग सीखने के लिए आप किसी भी unknown पर्सन के डिवाइस में एंट्री नही ले सकते बल्कि इसके लिए आपको परमिशन लेना जरूरी है, और अगर बिना परमिशन के एंट्री लेते है तो यह एक तरह से साइबर क्राइम माना जायेगा।

Conclusion

तो दोस्तों आज अपने जाना की Top 10 YouTube Channel For Learning Ethical Hacking In Hindi के बारे में, और ख़ुशी बात ये है दोस्तों की ये सभी चैनल वाले हमे फ्री में सिखा रहे है, और मुझे पूरी उम्मीद है, की आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा, अगर आपको यह आर्टिकल पसंद है तो इसे अपने दोस्तों और फॅमिली के बीच जरूर शेयर करे।

Top 10 YouTube Channel For Learning Ethical Hacking In Hindi के FAQ

हैकर बनने के लिए कौन सा कोर्स करे?

अगर आपको एक सर्टिफाइड एथिकल हैकर बनना है तो ये सभी कोर्स करना जरूरी है, तभी आप किसी अच्छे जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है।
1. CCNA Certification
2. Certified Ethical Hacker
3. PG Diploma In Cyber Law
4. Computer Engineering 
5. Computer Science 
6. PG Diploma In Digital And Cyber Forensics

भारत का सबसे बड़ा हैकर कौन है?

भारत का सबसे बड़ा हैकर अंकित फादिया है, जो मुंबई के रहने वाले है, और इनकी पढाई दिल्ली पब्लिक स्कूल आर के पुरम में हुई थी।

क्या आप मुझे हैकिंग सिखा सकते है?

हैकिंग एक एसी स्किल है, जो इन्सान खुद के प्रयोग से ही सीखता है, भले ही आप कही से भी पढाई करे। और फ्री में हैकिंग सीखने के लिए मेरे बताये गये youtube चैनल को वाच करे।

हैकिंग कोर्स की फीस कितनी होती है?

हैकिंग कोर्स की फीस 1 लाख से लेकर 2 लाख के करीब होती है। लेकिन डिपेंड करता है, की आप कौन सा कोर्स सीखना पसंद करेंगे।

हैकिंग कोर्स क्या होता है?

हैकिंग कोर्स उसे कहते है, जिससे की एक हैकर अपने आप को एक सर्टिफाइड हैकर बनाता है।

वर्ल्ड का सबसे बड़ा हैकर कौन है?

वर्ल्ड का सबसे बड़ा हैकर Gary McKinnon को कहा जाता है। Gary McKinnon एक चालक और जिज्ञासु बच्चा था। Gary Mckinnon एलियंस और ufo के बारे में जानने की बहुत दिल्चपसी थी, जिसकी बजह से उसने nasa जैसे बड़े सर्वर को हैक किया ताकि ज्यादा से ज्यादा इनफार्मेशन निकाल सके।

हैकर कितने प्रकार के होते है?

हैकर 3 प्रकार के होते है। White Hat Hacker जो अच्छे कामो के लिए जाने जाते है, Black Hat Hacker जो बुरे कामो के लिए जाने जाते है, Gray Hat Hacker ये अच्छे और बुरे दोनों कामो के लिए जाने जाते है।

दुनिया का सबसे बड़ा हैकर जिसने नासा को भी रुला डाला कौन है?

Jonathan James, जो सिर्फ 15 साल के उम्र में ही हैकिंग के बादशाह बन गये थे। जोनाथन जेम्स को इन्टरनेट की दुनिया में कामरेड के नाम से भी जाना जाते है। और जेम्स ने हैकिंग जगत में कुछ ऐसे कारनामे किये जिसके बजह से उन्हें हैकिंग का सबसे बड़ा ख़िताब दिया गया।

जीमेल से क्या क्या हैक कर सकते है?

फ्रेंड्स क्या आपको मालूम है की, अगर आपका जीमेल अकाउंट हैक हो जाता है, तो आपके जितने भी पर्सनल इनफार्मेशन साथ ही जीमेल से जुड़े सभी अकाउंट पर खतरा मंडरा सकता है।

Leave a Comment