Computer Ko Fast Kaise Kare Windows 10 हिंदी में

Computer Ko Fast Kaise Kare Windows 10 :- नमस्कार दोस्तों Rishabhhelpme blog में आपका स्वागत है, दोस्तों क्या आपका भी कंप्यूटर खरीदने के कुछ ही दिनों बाद स्लो काम करने लगा है, या फिर आपका pc काम करके करते बंद हो जाता है, अगर हाँ तो आप बिलकुल सही लेख पढ़ रहे है, क्योकि इस ब्लॉग में हम जानेंगे की Computer ko fast kasie kre windows 10 के बारे में विस्तार पूर्वक जानने वाले है |

इस आर्टिकल में हम आपको पांच ऐसे तरीके बताएंगे जिसका इस्तेमाल कर आप अपने कंप्यूटर को फास्ट कैसे करे विंडोज 10 जान सकते है और हम आपको यह भी बताएंगे कि कंप्यूटर को फास्ट करने के क्या फायदे है। तो इन सब चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस लेख में हमारे साथ अंत तक बने रहे।

Computer Ko Fast Kaise Kare Windows 10 हिंदी में
Computer Ko Fast Kaise Kare Windows 10 हिंदी में

Computer Ko Fast Kaise Kare Windows 10 हिंदी में

Computer Ko Fast Kaise Kare Windows 10 हिंदी में
Computer Ko Fast Kaise Kare Windows 10 हिंदी में

अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं और उसमें windows 10 का प्रयोग करते हैं और आपका कंप्यूटर या फिर लैपटॉप स्लो हो गया है तो आप उसे आसानी से फास्ट कर सकते हैं। आइए हम नीचे आपको पांच ऐसे आसान तरीके बताते हैं जिसका प्रयोग कर आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को बहुत जल्द आसानी से फास्ट कर सकते हैं। 

कंप्यूटर को एक बार री स्टार्ट करें 

विंडोज 10 विंडोज का एक बहुत ही बेहतरीन लेटेस्ट वर्जन है। इसमें कई तरह के नए-नए फीचर दिए गए हैं जिसका इस्तेमाल लोग आसानी से कर सकते हैं। विंडोज 10 में एक फीचर यह भी है कि अगर आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर पर कुछ काम कर रहे हैं और आप कुछ देर तक कोई एक्टिविटी नहीं करते हैं। तो आपका लैपटॉप या फिर कंप्यूटर कुछ देर के बाद ऑटोमेटिक स्लीप मोड में चल जाएगा और आप जितने भी काम कर रहे हैं सारे प्रोसेसिंग में रहेंगे। 

ऐसे में अगर आप लगातार अपने लैपटॉप को या फिर कंप्यूटर को दो या तीन दिनों तक स्लीप मोड में छोड़ देते हैं तो आपका कंप्यूटर या लैपटॉप धीरे चलने लगता है। इसलिए आप जब भी अपना पूरा काम खत्म कर ले तो अपने कंप्यूटर के पावर को ऑफ कर दे या फिर जब आप काम करने बैठे तो अपने कंप्यूटर को एक बार री स्टार्ट कर ले। जिससे कि आपका कंप्यूटर पहले जैसा चलने लगे। 

डिस्क क्लीनअप करें 

जब आप अपने लैपटॉप का इस्तेमाल हमेशा करते हैं तो आपके लैपटॉप में कई ऐसे टेंपरेरी फाइल या फिर कुछ प्रोग्राम डाउनलोड हो जाते हैं जो आप के उपयोग के नहीं होते हैं लेकिन फिर भी वह आपके लैपटॉप में जगह को भरे रहते हैं। जिसके कारण आपका लैपटॉप या कंप्यूटर थोड़ा स्लो चलने लगता है। अगर आप अपने लैपटॉप को एक बार डिस्क क्लीनअप करेंगे तो आपके लैपटॉप में उपस्थित अनयूज़्ड सारे फाइल्स ऑटोमेटिक डिलीट हो जाएंगे और आपका लैपटॉप पहले जैसा तेज चलने लगेगा। 

आप जब भी डिस्क क्लीनअप करेंगे तो आपके सामने ऑप्शन मिलेगा कि आप क्या क्या डिलीट करना चाहते हैं और क्या नहीं डिलीट करना चाहते हैं तो आप घबराइए मत। क्योंकि आप जिस फाइल को डिलीट करना चाहेंगे वही फाइल्स डिलीट होगी। 

स्टार्टअप फाइल्स को डिसएबल करें 

आपने इस बात का ध्यान दिया होगा कि जब आप अपने लैपटॉप को या फिर अपने कंप्यूटर को ऑन करते हैं तो आपके सामने कई ऐसे फाइल आ जाते हैं जो कि पहले से ही ओपन रहते हैं। ऐसे में आप अपने जरूरी काम को नहीं कर पाते हैं क्योंकि आपका सिस्टर एक ही साथ में 4-5 प्रोग्राम पर काम करता है और वह थोड़ा धीरे चलने लगता है। 

इसलिए आप जब भी अपने कंप्यूटर को चालू करें तो सबसे पहले यह देख ले कि कौन-कौन से फाइल्स बैकग्राउंड में काम कर रहे हैं जिसका इस्तेमाल आप अभी नहीं कर रहे हैं। वैसे आप जो अनयूज़्ड है और बैकग्राउंड में रन कर रहे हैं उन्हें बंद कर दे। जब आप ऐसा करेंगे तो आप जिस काम को करना चाहते हैं वह काम तेजी से और आसानी से हो जाएगा और आपका लैपटॉप पहले जैसा तेज चलने लगेगा। 

अनयूज़्ड सॉफ्टवेयर को अनइंस्टॉल करें 

कई बार ऐसा होता है कि लैपटॉप या कंप्यूटर में जगह ना होने की वजह से लैपटॉप या कंप्यूटर स्लो चलने लगता है। ऐसी स्थिति में आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में उपस्थित अनयूज़्ड सॉफ्टवेयर को अनइंस्टॉल करें दें ताकि आपके कंप्यूटर में कुछ जगह खाली बचे। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका कंप्यूटर पहले जैसा तेज चलने लगेगा और आप सारे काम आसानी से कर पाएंगे। 

एंटीवायरस का प्रयोग करें 

आप जब भी अपने लैपटॉप को या फिर अपने कंप्यूटर को इंटरनेट से कनेक्ट करते हैं या फिर किसी पेनड्राइव से कनेक्ट करते हैं तो आपके लैपटॉप या कंप्यूटर में वायरस आते हैं जो आपके कंप्यूटर को स्लो करते हैं। ऐसे में आप अगर चाहे कि अपने सारे कंप्यूटर के वायरस को डिलीट करें तो ऐसा करना लगभग पॉसिबल नहीं है। 

इसलिए आप अपनी कंप्यूटर में एंटीवायरस का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि एंटीवायरस के इस्तेमाल करने से आपके कंप्यूटर में वायरस नहीं जाते हैं और जो वायरस पहले से मौजूद रहते हैं उन्हें भी एंटीवायरस डिलीट कर देता है। तो आप एंटीवायरस का इस्तेमाल करके अपने कंप्यूटर को तेज कर सकते हैं। 

कंप्यूटर को फास्ट करने के क्या फायदे हैं 

  • आपका कंप्यूटर अगर तेज चलता है तो आप अपने किसी भी काम को जल्दी कर लेते हैं। 
  • अगर आपका कंप्यूटर फास्ट रहता है तो कोई भी ऐप आप बहुत जल्द ओपन कर सकते हैं। 
  • अगर आपका कंप्यूटर तेज चलता है तो आप अपने कंप्यूटर पर एक साथ कई काम कर सकते हैं। 

निष्कर्ष 

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से computer ko fast kaise kare windows 10 के बारे में सारी जानकारी विस्तार पूर्वक दी है। इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया है कि कंप्यूटर को फास्ट करने से क्या फायदे हैं। उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इस आर्टिकल के माध्यम से आपको यह समझ आ गया होगा कि अपने लैपटॉप या कंप्यूटर को कैसे फास्ट किया जा सकता है। 

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया तो आप इसे अपने मित्रों के साथ साथ अपने सोशल मीडिया पर भी शेयर करें। ताकि आप से जुड़े सभी लोग अपने कंप्यूटर को फास्ट कर सके और अपने काम को आसानी से पूरा कर सकें। 

Leave a Comment