Beginners Guide: Blog Start करने से पहले आपको ये पता होना चाहिए 2022

blog start करने से पहले आपको ये पता होना चाहिए

Blog Start करने से पहले आपको ये पता होना चाहिए : हेल्लो फ्रेंड्स क्या आप ब्लॉग स्टार्ट करने की सोच रहे है, जिससे की आपकी सोच पूरी दुनिया में कायम हो सके, अगर हाँ ये आर्टिकल बिलकुल आपके लिए है, क्योकि आज के आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की blog start करने से पहले आपको ये पता होना चाहिए So Lets Start!

ब्लॉग बनाना बेहद आसान है, लेकिन इसे लम्बे समय तक चलाने के लिए काफी चीजो की जरूरत पड़ती है, जैसे Consternation, Research, Activeness और बेहिसाब ब्लॉग से प्यार होना

अपनी पहली blog post लिखने से पहले आपको कुछ महत्वपूर्ण बातो को समझना होगा। इसीलिए इस लेख में हमने महत्वपूर्ण थॉट्स को शेयर किया है, जो आपको लम्बे समय तक ब्लॉग्गिंग करने में बहुत कारगर साबित होगा

  1. अपने ब्लॉग को सफल बनाने के लिए एक योजना का होना आवश्यक है।

    अनुकर्म दिखाए

Blog Start करने से पहले आपको ये पता होना चाहिए

एक नया blog शुरू करना किसी भी नए business को शुरू करने का जैसा है – यदि आप चाहते हैं कि यह सफल हो, तो आपको हर कदम की योजना बनानी चाहिए। यदि आपके पास अपने blog के लिए कोई targeted planned नहीं है, तो यह आपके blog पर बुरा प्रभाव डालता है, और user / reader को आकर्षित भी नहीं करता है, और इसके लिए आप निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त भी नही कर पाते है शुक्र है, आपके blog के लिए एक निरधारित plan बनाना काफी सरल होगा।

2. अपने ब्लॉग के लक्ष्यों को निर्धारित करें।

Blog Start करने से पहले आपको ये पता होना चाहिए

इस बारे में सोचें कि आप blogging क्यों कर रहे हैं। क्या आप किसी business को बढ़ावा दे रहे हैं? क्या आप blog को monetize के माध्यम से पैसा बनाने का प्रयास कर रहे हैं? या फिर आप सिर्फ अपने blog पर अपने व्यक्तिगत विचार व्यक्त करना चाहते हैं?

यह आपके blog के लिए विशिष्ट लक्ष्यों को परिभाषित करने में मदद करता है। जिसमें यह शामिल हो सकता है कि आप कितने post कर सकते है, या फिर आप प्रत्येक महीने कितने post कर सकते है, और आप कितना पैसा कमा सकते है।

3. तय करें कि ब्लॉग किस बारे में होगा।

Blog Start करने से पहले आपको ये पता होना चाहिए

आपने देखा होगा की ज्यादातर successful blogger सिर्फ एक ही topic पर work करते है, so आपको भी एक plan बनाना होगा की आप अपने blog पर किस तरह का content लिखेंगे, और अगर आप वो चीज लिखते है, जो आपको पसदं है तो क्या वो आपके reader को पसदं आयेगा।

ऐसे बहुत सारे New bloggers है जो सिर्फ अपनी मर्ज़ी के हिसाब से लिखते है बिना कुछ खोज बिन किये की market में क्या चल रहा है। क्या नही और post पर post करते जाते है, और बाद में ये होता है की उनको अपनी blogging carrier छोडनी पड़ जाती है। इसीलिए आप सबसे पहले अच्छे तरह से market में research करे की लोग क्या खोज रहे है, और उन्हें वो चीजे मिल रही है या नही फिर उसके बाद आप अपने blog का goals setup करे।

4. अपने Competitor पर शोध करें।

Blog Start करने से पहले आपको ये पता होना चाहिए

यदि आपका सीधा target है, की हमे अपने blog से पैसे ही कमाना है तो आपको अपने competitors को बड़े ध्यान से देखना होगा की वो अपने blog पर daily क्या post करते है, या फिर अगर आपके पास कोई ऐसा विचार है, जो आपके competitors को beat करके आगे बढ़ सकते है, तो आपको उससे related competitors को देखना होगा |

आपके competitors कौन है इसके बारे में पता लगाने के लिए आपको BuzzSumo और SEMRush जैसे उपकरण keyword, सामग्री और प्रतियोगी अनुसंधान में आपकी सहायता कर सकते हैं।

यदि आप किसी व्यवसाय के लिए या पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग कर रहे हैं, तो अपने प्रतिद्वंद्वियों द्वारा चलाए जा रहे ब्लॉगों पर एक नज़र डालें।

5. एक ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म और होस्टिंग चुनें।

Blog Start करने से पहले आपको ये पता होना चाहिए

आपने कई प्रो bloggers को देखा होगा जो सिर्फ दो ही तरह के blogging platform यूज़ कर रहे है जिसमे एक WordPress है और दूसरा blogger जो फ्री भी है और पेड भी।

लेकिन free और paid में बहुत सारे difference है जो आपको पता होना चाहिए। इसके लिए आपको research करना होगा ताकि आप ये पता कर सके ही हमे कौन सा प्लेटफार्म यूज़ करना चाहिए।

6. एक बेहतर ब्लॉग थीम चुनें।

Blog Start करने से पहले आपको ये पता होना चाहिए

एक blog का “theme” इसका design है। ऐसी theme चुनें, जो आपके blog, आपके इच्छित दर्शकों और blog के विषय के लक्ष्यों से मेल खाती हो तो इसके लिए आपको थोड़ी research करनी पड़ेगी की हमे कौन सी थीम यूज़ करनी चाहिए।

चलिए हम आपके लिए बेस्ट WordPress थीम suggest कर देते है, आज कल सभी pro blogger सिर्फ दो तरह के थीम यूज़ कर रहे है एक generate press थीम और दूसरा genesis framework, क्योकि यही दो थीम है जो सबसे कम साइज़ का है और स्पीड भी काफी है, जिससे जल्दी लोड भी हो जाता है।

7. तय करें कि आप कितनी बार पोस्टिंग करेंगे।

Blog Start करने से पहले आपको ये पता होना चाहिए

सफल होने के लिए, एक blog में मूल, उपयोगी post की एक नियमित धारा होनी चाहिए। निर्धारित करें कि आपके पास प्रत्येक सप्ताह blog लिखने के लिए कितना समय है, और आपको अपने Competitor को beat  करने के लिए कितनी post की आवश्यकता होगी।

8. तय करें कि आप अपने ब्लॉग को कैसे बढ़ावा देंगे।

Blog Start करने से पहले आपको ये पता होना चाहिए

आप अपने ब्लॉग का promotion कैसे करेंगे, इसके लिए एक योजना बनाएं। क्या आप social media का उपयोग करेंगे? क्या आप Google ad-words या किसी अन्य प्रकार के pay पर click advertisement को लागू करेंगे? क्या आप manual out-rich  और guest posting योगदान करने पर विचार करेंगे?

9. तय करें कि आप अपने ब्लॉग की सफलता को कैसे ट्रैक करेंगे।

Blog Start करने से पहले आपको ये पता होना चाहिए

अपने ब्लॉग के साथ एकीकृत करने के लिए एक analytics platform चुनें, ताकि आप यह अच्छी तरह से समझ सकें कि यह कितना अच्छा काम कर रहा है।

10.  यदि यह सामाजिक है तो आपके ब्लॉग के सफल होने की अधिक संभावना है।Blog Start करने से पहले आपको ये पता होना चाहिए

हाल के वर्षों में देखा जाए तो social media की लोकप्रियता काफी ज्यादा बढ़ी। social media users twitter, Facebook, सहित विभिन्न platform पर हर दिन लाखों posting एक-दूसरे के साथ साझा करते हैं। यदि आप अपने blog पर reader की संख्या बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको social media की शक्ति का अधिक से अधिक उपयोग करना चाहिए।

social media profile बनाएं जो आपके blog से जुड़े हों और उपयोगकर्ताओं को social media के माध्यम से आपकी post साझा करने की क्षमता प्रदान करें। यदि आप बहुत अच्छी post लिख रहे है तो आपको social media के जरिये reader को लाने में बहुत हेल्प मिलेगी।

11. Content Is King

Blog Start करने से पहले आपको ये पता होना चाहिए

अच्छे ब्लॉग हमेशा अच्छी post ही प्रदान करता है, अपने blog के लिए सामग्री लिखते समय कंजूस न हों। यह आपके पाठकों के लिए मूल, आकर्षक और मूल्यवान होना चाहिए। यदि आप उच्च-गुणवत्ता की पोस्ट लिखते हैं, तो search engine इसे उठाएगा, और यह social media पर लोकप्रियता में जल्दी उपर की ओर आएगा so आप post लिखने में कभी कंजूसी न करें!

12 आपको मूल खोज इंजन अनुकूलन सीखना पड़ सकता है

Blog Start करने से पहले आपको ये पता होना चाहिए

यदि आप एक सफल ब्लॉगर बनाना चाहते है तो आपको सुरुआत में search engine optimization पर ध्यान देना होगा, क्योकि यही एक ऐसा Seo key है जो आपके blog पर जल्दी से visitor लाने में मदद करेगा साथ ही Google भी आपके blog पर ध्यान देगा, और जल्दी ही आपका blog rank रैंक करेगा |

13. रिश्ते मायने रखते हैं।

Blog Start करने से पहले आपको ये पता होना चाहिए

Blogging एक सामाजिक कार्य है। जो एक blogger को पाठकों और अन्य bloggers के साथ जुड़ने की अनुमति देती है। यदि आप अपने blog की सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो पाठकों को आकर्षित करने और अपने blog के माध्यम से रिश्ते बनाने पर ध्यान केंद्रित करें।

उन लोगों को जवाब दें जो comment करते हैं, अन्य bloggers और प्रभावितों से बात करते हैं, और अन्य ब्लॉग के लिए guest पोस्ट लिखते हैं। अपने blog को अन्य लोगों के साथ बातचीत का हिस्सा बनने के बारे में सोचें। यह आपको एक वफादार दर्शक बनाने में मदद करेगा जो आपके blog को प्यार करते हैं और नियमित रूप से इसे दूसरों के साथ साझा करते हैं।

Conclusion

तो दोस्तों आज आपने जाना की Blog Start करने से पहले आपको क्या पता होना चाहिए! साथ ही आपने ब्लॉग से जुडी सभी महत्वपूर्ण इनफार्मेशन का भी ज्ञान हुआ, मुझे पूरी उम्मीद है की यह लेख पढ़कर आपको एक बेहतर डिसीजन लेने में हेल्प हुई होगी

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने फ्रेंड्स और फॅमिली के बीच जरूर शेयर करे

आपको ये भी रोचक लगेगा

  1. Beginners Guide: Blog Ke Liye Best Domain Kaise Choose Kare 2022
  2. Beginners Guide: WordPress Blog Banane Ke Baad Kya kare
  3. SEO Friendly Article Kaise Likhe | Seo Friendly Blog Post Kaise Likhe

Blog Start करने से पहले आपको ये पता होना चाहिए के Frequently Ask Question

  1. How can I start a blog in Hindi?

    Select a interesting topic,
    Registered a domain name
    Buy a best hosting provider.
    Install WordPress.
    Upload theme on WordPress,
    Customized you theme and install plugin,
    And upload your content with images.

  2. Blogger पर ब्लॉग कैसे बनाये?

    ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपको
    Buy a perfect domain name,
    connect domain to blogger.com,
    setup you theme,
    setting in some important feature,
    and upload your first content.

RishabhHelpMe

https://RishabhHelpMe.Com Welcome to my blog RishabhHelpMe.Com My name is Rishabh Raj, and I write posts on this blog on things related to blogging, Seo, WordPress and Make Money.

5 thoughts on “Beginners Guide: Blog Start करने से पहले आपको ये पता होना चाहिए 2022”

  1. Thanks, Bhai.
    Aapne bhaut hi achha likha hai.

    Pur mera ek doubt hai kya hum .blogspot domain use kar skte hai kya ya nahi???

    Reply
  2. Mujhe aab assani hogi blogging start karne me….
    Aur me abb in sari baato ka dhyan rhunga.
    Aap mujhe guide karte rhna please.

    Reply

Leave a Comment