Whatsapp Ko Kaise Setting Kre ki Hack Na Ho

0
23
आज के date में देखा जाए तो हमारे देश मे व्हाट्सएप्प user दिन प्रतिनदिन बहुतो की संख्या में बढ़ रही है और साथ ही इन सब कारणों से crime की भी संख्या बढ़ रही है तो ये सब होने का कारण सिर्फ एक ही है और वो है हमारी privacy ऐसे कई लोग है जिन्हें तो ये भी नही पता कि privacy क्या होती है और वो इन सब चक्करो में फस जाते है तो फ्रेंड्स अगर आप चाहते है कि हमारी privacy के बारे में किसी को पता न चले तो अपने mobile में ये setting कर के रखिये जिससे आप हमेसा secure रह पाएंगे।

Hello फ्रेंड्स तो आज मैं आपके लिए लेकर आया हु व्हाट्सएप्प की कुछ Hidden setting जो आपको जानना बहुत ही जरूरी है infact आपको जानना ही चाहिए अगर आप privacy को लेके चिंता में रहते है तो ये post आपके लिए बहुत ही useful साबित होगी

व्हाट्सप्प को हैक होने से बचाये 

तो चलिए चलते है व्हाट्सएप्प की setting में

1st setting status privacy
  • सबसे पहले आप status पर click कर
  • फिर 3 dot पर click करे
  • फिर status privacy पर click करे
  • अब इसमें आपको 3 colom देख रहे होंगे इसे बारीकी से समझने की कोसिस करे जिससे आपके Privacy पर कोई effect न पड़े।

1st में my contact

My contact का मतलब है कि जब भी आप अपने व्हाट्सएप्प का status change करेंगे तो आपके contact में जितने भी व्हाट्सएप्प user होंगे उन्हें पता चल जएगा की अपने status change किया है।
 
2nd में my contacts except
 
इसमे थोड़ा अलग है पहले बाले से जैसे कि अगर आप status change करते है तो इसमे आप खुद select करने का option देता है कि आप select करके बताये इससे यही होगा कि आप जिन लोगो को select करेंगे उनलोगों को आपका change किया हुआ status नही दिखेगा।
 
3rd only share with
 
इसमे 2nd बाला से थोड़ा सा उल्टा है मैं आपको अच्छी तरीके से समझाने की कोसिस करता हु। इसमे भी आपको select करना होगा लेकिन इसमें आप जिस जिस लोगो को select करेंगे उन्हें आपका change किया हुआ status पता चलेगा और किसी को नही।
 
तो फ्रेंड्स अब आप ठीक से समझ गए होंगे कि हमारा status change किया हुआ किसे दिखाना है और किसे नही दिखाना है।
 
अब चलते है दूसरी सबसे बड़ी व्हाट्सएप्प setting


2nd setting है ब्लू टिक को छुपाना

तो फ्रेंड्स सबसे पहले जानते है कि ये ब्लू टिक क्या है शायद आप लोग अच्छी तरीके से जानते होंगे अगर नही जानते तो मैं बता देता हूं। ब्लू टिक का मतलब यही है कि जैसे आप या आपका फ्रेंड व्हाट्सएप्प में एक दूसरे का मैसेज को read करते है तो वो autometacally मेसेज में ब्लू टिक लग जाता है और अगर नही read करते है तो वो ब्लू टिक नही होता है। तो फ्रेंड्स अगर आप ब्लू टिक को छुपाना चाहते है तो ये कर सकते है उसके लिए आपको
  • right side 3 डॉट पर click करे
  • setting पर click करे
  • account पर click करे
  • फिर privacy पर click करे  आप niche में देख सकते है कि read receipts option मिला होगा उसे untick करे। इससे आपका ब्लू टिक हाईड हो जाएगा इससे यही होगा कि अगर आपका फ्रेंड messege भेजता है और आप उसे read भी कर लेते हो लेकिन आपके फ्रेंड को लगेगा कि उसने मेसेज अभी तक नही पढ़ा क्योकि मेसेज पर ब्लू टिक लगेगा ही नही तो पता कैसे चलेगा कि read किया या नही।

3rd setting custom notification

सबसे पहले custom notification क्या है ये जानने की कोसिस करते है। फ्रेंड्स अपने तो ये notice किया ही होगा कि दिन भर व्हाट्सएप्प पर कई सारे मेसेज आते रहते है और सब का एक ही ringtone बजता है जिससे पता नही चल पाता है कि कौन सी मेसेज हमे read करना चाहिए और कौन सी नही। इससे निजात पाने के लिए आप custom notification लगा सकते है जिससे आप सेट करोगे की कौन सी ringtone कौन सी फ्रेंड को लगाना है जिससे हमें exjetly पता चल सके कि किसका मेसेज आया है। इसके लिए आपको
  • chat को open करे
  • फिर uper क्लिक करे
 
WHATSAPP HACK
Whatsapp ko kaise setting kre ki hack na ho 

 

  • अब आप देखेंगे की एक custom notification होगा उसे क्लिक करे
  • इस बाले बॉक्स को tick करे फिर notification tone से select करे।
4th setting है last seen, अबाउट,& profile
  • right side 3 डॉट पर click करे
  • setting में क्लिक करे
  • account में क्लिक करे
  • फिर privacy पर जाए इसमे आपको 4 option मिलेगा
1st
last seen इसे क्लिक करते ही आपको 3 option दिखाई दे रहा होगा।
पहला everyone
Everyone का मतलव है कि अगर आप व्हाट्सएप्प use करते करते बीच मे ही कभी-कभी छोड़ देते है तो आपका छोड़ने का date,time सभी को पता चल जएगा मेरा मतलब आपके फोन में जितने भी व्हाट्सएप्प user है उन्हें।
 
दूसरा my contact का यही फंडा है कि आपके कांटेक्ट में जितने भी व्हाट्सअप user है उन्हें पता चल जायेग आपका last seen
 
तीसरा no body इसमे किसी को भी नही पता चलेग एक last seen
 
2nd profile photo इसमे भी आप किसी को भी select कर सकते है but ध्यान रहे कि everyone पर करते है तो सभी को दिखेगा my contact पर करते है तो सिर्फ contact user को और no body पर किसी को भी नही दिखेगा।
 
अगर आप whatsapp की success story पढ़ना चाहते है तो इसके लिए यहाँ
 
About इसका भी setting आप अपने तरीक़े से करे अगर आप चाहते है कि मेरे बारे में सभी को पता चले तो everyone, my contact या nobody
 
3rd में और 4th में status और  Live location को अपने तरीके से सेट कर।
 
मेरा मानना है कि आप इन चारों में आप सोच समझ कर ऐसी सेटिंग करे कि आप एक secure व्हाट्सएप्प user बना रहे क्योकि इसमे आपकी personal info. रहती है।

5th setting है wallpaper

Wallpaper क्या है ये तो आप बखूबी जानते होंगे फ्रेंड्स लेकिन मैं यहाँ पर कुछ और setting करने बाला हु आपलोग तो हमेसा अपने मोबाइल में wallpaper set करते ही होंगे लेकिन क्या आप जानते है कि आप व्हाट्सएप्प में जब भी आप किसी से chat करते है तो background में कुछ ठीक नही लगता तो आप background के image को change कर सकते है। इसके लिए आपको
 
Android phones के कुछ secret setting जो शायद आपको जानना चाहिए।
  • 3 डॉट पट क्लिक करे
  • setting पर जये
  • फिर आप chat पर क्लिक करे
फिर आपको niche में wallpaper दिखाई दे रहा होगा उसे क्लिक करे।
Wallpaper पर tap करते ही आपके सामने एक box open होगा जिसमें से आप फ़ोटो select करके सेट करना चाहते है उसे क्लिक करे और सेट करे।
 
तो फ्रेंड्स ये थी आपके व्हाट्सएप्प की सारी setting हालांकि मैंने कुछ setting पिछली post में लिख चुका हूं अगर आप read करना चाहते है तो उसके लिए यह Click here
 
Friends इस post को जितना ज्यादा हो सके share करे। ताकि आपके सहयोग से सभी का help हो जाये।

Like करना न भूले और comment jaroor करे ताकि मुझे भी तो पता लगना चाहिए कि ये कॉन्टेंट कितना useful है आपके लिए।

अपना बहुमूल्य समय देने के लिए सुक्रिया

Love you all friends 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here