What Is Khata Book App In Hindi | Khata Book Use Kaise Kre

What Is Khata Book App In Hindi | खाता बुक एप्प क्या है।

हेल्लो फ्रेंड्स आज हम जानेगे की Khata Book App क्या है, इसे डाउनलोड कैसे करते है, इस्पे अकाउंट कैसे बनाते है, इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है, साथ ही हम इससे जुडी फायदे और नुक्सान के बारे में भी जानने की कोसिस करेंगे तो चलिए सुरु करते है |

खाता बुक एप्लीकेशन का नाम आपने सुना ही होगा खाता बुक एप्लीकेशन एक प्रकार का क्रेडिट लेन-देन का हिसाब रखने के लिए बेहतरीन एप्लीकेशन माना जाता है। खाता बुक एप्लीकेशन व्यापारियों दुकानदारों के लिए मासिक विवरण व प्रतिदिन लेनदेन की सारी सूची बिना किसी कागज कार्रवाई के सहित कर रख सकता है। 

खाता बुक एप्लीकेशन जो आप अपने एंड्रॉयड मोबाइल में इंस्टॉल करके सभी लोगों के लेनदेन की सूची बना सकते हैं और उन्हें लेनदेन राशि के बारे में एस एम एस व  व्हाट्सएप द्वारा सूचना भी भेज सकते हैं।

जैसे लोग अपने दुकान के व्यापार की लेन दे वह उधारी को किसी भी पेपर को कागज पर लिखकर सहित कर रखते हैं। और उन्हें कस्टमर के नियम के आधार पर खाता निकालकर ढूंढना पड़ता है। कई बार जल्दबाजी में कोई एंट्री छूट भी जाती है। यहां कई बार कोई कागज गुम हो जाता है। ऐसे में व्यापारी को काफी बड़ा नुकसान हो सकता है। 

कई बार किसी वजह से जिस बुक में आप सभी कस्टमर का हिसाब रखते हैं वह गुम हो सकती है।  ऐसे में कस्टमर का हिसाब याद नहीं रहता है और विपक्ष को नुकसान हो जाता है लेकिन खाता बुक एप्लीकेशन में इन सभी समस्याओं का समाधान उपलब्ध है। आप अपने मोबाइल में ऐप इंस्टॉल करके सभी लेनदेन का विवरण रख सकते हैं। कि नहीं इसका बैकअप भी आप ले सकते हैं।

What Is Khata Book App In Hindi 

खाता बुक नाम का एक एंड्राइड एप्लीकेशन है। जो हिसाब किताब उधारी लेनदेन इत्यादि का विवरण रखता है। इस एप्लिकेशन का उपयोग दुकानदार व्यापारी लोग इत्यादि बहुत ज्यादा कर रहे हैं। इसके अलावा कई लोग अपने पर्सनल लेनदेन के लिए भी इसका उपयोग कर रहे हैं। इस एप्लीकेशन को काफी आसानी से उपयोग किया जा सकता है और आसानी से लेन-देन का हिसाब रखा जा सकता है।

  1. Google से पैसे कैसे कमाए 
  2. ब्लॉग कैसे बनाये 

इस एप्लीकेशन का उपयोग करके कस्टमर के सभी लेन-देन का हिसाब रखा जा सकता है।  इसके साथ ही कस्टमर को उस हिसाब की सारी जानकारी भी एस एम एस या व्हाट्सएप के द्वारा भेजी जा सकते हैं। आपको ऐसे में क्या व्हाट्सएप करने की जरूरत नहीं है। खाता बुक एप ऑटोमेटिक कस्टमर को s.m.s. और व्हाट्सऐप के जरिए सूचना देता है।

Khata Book App की विशेषताए

खाता बुक एप्लीकेशन की कई प्रकार की विशेषता है जो निम्न प्रकार है।

  1. जो एप्लीकेशन 100 प्रतिशत फ्री एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के लिए किसी प्रकार के प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होता है। साधारण तौर पर डाउनलोड करके इसका उपयोग किया जा सकता है।
  2. इस एप्लीकेशन मैं उनका डाटा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। इस एप्लीकेशन के जरिए आपकी पर्सनल डिटेल किसी प्रकार से  hack नहीं होती है।
  3. इस एप्लीकेशन से सभी कस्टमर के लेनदेन का डाटा बैकअप लिया जा सकता है। बैकअप लेकर इस डाटा को सुरक्षित कर सकते हैं। ताकि अगर एप्लीकेशन ऑटोमेटिक रिसेट हो जाए फिर भी हमारा डाटा पड़ा रहता है।
  4. एप्लीकेशन के द्वारा ग्राहकों को पेमेंट से संबंधित ऑटोमेटिक s.m.s. और व्हाट्सएप के द्वारा डिटेल भेज सकते हैं।
  5. इस एप्लीकेशन से कस्टमर के लेन-देन  को आसानी से अलग-अलग प्रकार से विवरण बनाकर रख सकते हैं और खोजने में भी आसानी होती है।
  6. खाता बुक एप्लीकेशन में कस्टमर केयर लेनदेन की वीडियो रिपोर्ट भी डाउनलोड करके प्रिंट निकाल सकते हैं।
  7. खाता बुक एप्लीकेशन को थर्ड पार्टी एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके इसको सिक्योर  किया जा सकता है।
  8. इस एप्लीकेशन में पार्टी की डिटेल उसके मोबाइल नंबर से कनेक्ट होती है और लेन देनअभी मोबाइल नंबर पर सेव रहती है।
  9. खाता बुक एप्लीकेशन के जरिए सभी कस्टमर का हिसाब किताब अपनी पॉकेट में लेकर घूम सकते हैं। जब चाहे कस्टमर को उनका हिसाब आप प्रदान कर सकते हैं।
  10. इस एप्लीकेशन को डिजिटल इंडिया के डिजिटल खाता के नाम से भी जाना जाता है। यह एप्लीकेशन 100% सिक्योरिटी के साथ काम करती हैं।

Khata Book App को डाउनलोड कैसे करें

खाता बुक एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आपको अपने गूगल प्ले स्टोर में जाना होता है।

  1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर ओपन करे और सर्च वार में खाता बुक एप्प सर्च करे
  2. फिर इनस्टॉल पर क्लिक करे |
  3. जब यह एप्लीकेशन आपके मोबाइल में इंस्टॉल हो जाता है। तो इसे ओपन करें एवं अपना अकाउंट बनाएं, इसके लिए नीचे रीड करे | 

Khata Book App में अपना अकाउंट कैसे बनाएं

  1. खाता बुक एप्लीकेशन में अपना अकाउंट बनाने के लिए ज्यादा जानकारी नहीं देनी होती है। अपने मोबाइल नंबर पर अपना अकाउंट बनाया जा सकता है।
  2. सबसे पहले खाता बुक एप्लीकेशन को ओपन करें और रजिस्टर पर क्लिक करें।
  3. इसके  बाद में आपके सामने एक नया पेज ओपन होता है जहां एक फोरम खुलता है।
  4. उसमें अपने मोबाइल नंबर,रजिस्टर्ड ईमेल, पासवर्ड, कन्फर्म पासवर्ड इत्यादि डिटेल भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।
  5. जैसे ही सबमिट पर क्लिक करते हैं। तो आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आता है। उस  OTP को डालकर सबमिट करें।
  6. मोबाइल नंबर का सत्यापन ओटीपी द्वारा होने के पश्चात आपका अकाउंट बन जाता है। उसके पश्चात आप खाता बुक एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Khata Book App का उपयोग कैसे करें

  1. जब अपना अकाउंट खाता बुक एप्लीकेशन में बन जाता है। उसके पश्चात खाता बुक एप्लीकेशन में ऐड कस्टमर आपसे नजर आता है। 
  2. वहां पर जिन कस्टमर की लेनदेन डाल दी होती है उन कस्टमर को ऐड करें।
  3. कस्टमर द्वारा दी गई राशि को  जुड़े और अपने द्वारा दिए गए सामान और उधार पैसों को भी ऐड करें।
  4. जिन कस्टमर को आपने उधार में माल दिया है। उन कस्टमर का पेमेंट आने पर पेमेंट “पैसा मिला” ऑप्शन में ऐड करें।
  5. जैसे ही आप पेमेंट को ऐड कर लेते हैं। तो ऑटोमेटिक क्लोजिंग बैलेंस बता दिया जाता है और उस क्लोजिंग बैलेंस का s.m.s. भी आप पार्टी को भेज सकते हैं।
  6. अपने हिसाब किताब के पुराने लेन-देन को एडिट कर सकते हैं और डिलीट भी कर सकते हैं।
  7. किसी भी व्यक्ति का खाता क्लियर होने पर खाता हटा सकते हैं।

Khata Book App के फायदे

फ्रेंड्स अगर सही मायने में देखा जाए तो खाता बुक एप्प के कई फायदे है, जिसे एक एक करके लिखना संभव नही है, सिंपल सब्दो में आप ये समझ लीजिये की, की जो दुकानदार उधार देते थे, उनके लिए ये एक वरदान है

  1. खाता बुक एप्लीकेशन के जरिए लेन-देन के विवरण को आसानी से मोबाइल में सेव करके रखा जा सकता है।
  2. खाता बुक एप्लीकेशन का इस्तेमाल हर कोई व्यक्ति कर सकता है। दुकानदार और व्यापारी के साथ-साथ दूसरे व्यक्ति भी अपने पर्सनल लेनदेन के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।
  3. इसका उपयोग करके खुद को एक डिजिटल तरीके से आगे बढ़ा सकते हैं और सभी लोगों का हिसाब-किताब अपनी जेब में लेकर घूम सकते हैं।
  4. एप्लीकेशन तेज दिमाग करने के पश्चात आपको किसी प्रकार की कॉपी और डायरी की जरूरत नहीं होती है। आप अपने मोबाइल में ही सभी entry को सेव कर सकते हैं।

अपने क्या सीखा Khata Book App के बारे में

हम उम्मीद करते है, की khata book app क्या है, इसपे अकाउंट कैसे बनाते है, इसका इस्तेमाल कैसे करते है, साथ ही इसके नुकसान और फायदे, इन सभी जानकारी आपको मिल गयी होगी, और अगर इस टॉपिक से रिलेटेड कोई भी सवाल आपके मन में है, तो आप कमेंट के माध्यम से हमसे पूछ सकते है |

और अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर कीजिये ताकि उन्हें भी इस तरह की जानकारी से अवगत हो सके |

ये भी अवश्य पढ़े

  1. गाँव में सोशल मीडिया का उपयोग के लाभ और हानियां
  2. कोरोनावायरस मोबाइल हेलो ट्यून कैसे बंद करे
  3. होली पर निबंध – Holi Essay in Hindi
  4. 12 Best Chrome Extension For Seo In Hindi
  5. Fastag Kya Hai Or Fastag Kaise Kharide
RishabhHelpMe

https://RishabhHelpMe.Com Welcome to my blog RishabhHelpMe.Com My name is Rishabh Raj, and I write posts on this blog on things related to blogging, Seo, WordPress and Make Money.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.