What Is Corona Virus In Hindi | कोरोनावायरस क्या है हिंदी में

हेल्लो फ्रेंड्स पिछले 2 महीने से पुरे वर्ल्ड में सिर्फ एक ही नाम सुनने को मिल रहा है, और वो है, कोरोनावायरस तो दोस्तों आखिर ये Corona Virus in hindi क्या है, ये कैसे फैला, इसका मुख्य केंद्र क्या है, इसके क्या लक्षण है, साथ ही इससे कैसे बच सकते है, इन सभी की जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है, so बने रहिये हमारे साथ |

चाइना की मीट मार्केट में फैला कोरोनावायरस पूरी दुनिया में कहर मचा रहा है। अब तक Corona Virus से बचाव के आसपास मृत्यु हो चुकी है। यह वायरस 70 देशों में फैल चुका है। विश्व का सबसे खतरनाक वायरस साबित हो चुका है। इतना ही नहीं सभी देशों में इससे बचने के लिए जबरदस्त प्रयास किए जा रहे हैं। लेकिन इसका इंफेक्शन बहुत तेजी से फैलता है और यह वायरस मात्र तीन चार महीनों में 70 देशों में फैल चुका है।

  1. Fastag Kya Hai Or Fastag Kaise Kharide
  2. Motivational Dialogue In Hindi
  3. 100+ Google Facts In Hindi | गूगल के रोचक तथ्य

Corona Virus का  संक्रमण

कोरोना वायरस यह कहर पूरे विश्व को रुला रही है। जब तक पहले मरीज की पुष्टि नहीं हो जाती तब तक हजारों की संख्या में लोग इस वायरस से संक्रमित होते जा रहे हैं। जब से यह Corona Virus संक्रमण फैलाना शुरू किया है। तब से विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इमरजेंसी की घोषणा कर दी है लेकिन इसको कोरोना वायरस को रोकने के उपाय काम नहीं कर पा रहे हैं।

चीन का पड़ोसी देश भारत भी इस Corona Virus से काफी ज्यादा परेशान है। अभी तक 29 लोग भारत में भी संक्रमित हो चुके हैं जिनका इलाज चल रहा है। अभी तक के आंकड़ों के अनुसार पता चला है। कि पूरी दुनिया में कोरोनावायरस से 94000  लोग संक्रमित हुए हैं।

कोरोना वायरस इतने कम समय में 94000 लोगों को संक्रमित कर चुका है। चाइना में सबसे ज्यादा संक्रमित व्यक्ति है और सबसे ज्यादा Corona Virus से मृत्यु भी चाइना में हुई है। क्योंकि कोरोनावायरस चाइना से ही फैला शुरू हुआ है।

Corona Virus ने दुनिया के 3200 लोगों की ली जान

चाइना के मीट मार्केट से फैला यह वायरस विश्व के लिए एक घातक सिद्ध हो रहा है। इस वायरस ने अब तक 32 लोगों की जान ले ली है और चोरों हजार को संक्रमित कर दिया है। इस वायरस से ईरान और दक्षिण कोरिया में काफी ज्यादा दिक्कत आई है। ईरान में Corona Virus स्कूल 92 लोगों की अब तक मौत हुई है और दक्षिणी कोरिया में 32 लोगों की इस वायरस से मृत्यु हुई है।

इसके अलावा इटली भी करना वायरस से बहुत ज्यादा संक्रमित रही है। इटली में 107  लोगों की मौत हो चुकी है।अभी भी काफी लोग संक्रमित अवस्था में हॉस्पिटल में भर्ती है।

चाइना कोरोनावायरस से पूरा प्रभावित है। चाइना में 67466 लोग संक्रमित हैं और सिर्फ चाइना कोरोना वायरस से प्रभावित होकर मरने वालों की संख्या 2902 हो चुकी है।अभी भी चाइना में इतने अधिक लोग संक्रमित हैं कि इनमें से कई लोगों की मृत्यु भी हो सकती है।

दुनिया भर में Corona Virus से संक्रमित लोगों की संख्या 94,000 के पार चली गयी है।

What Is Corona Virus In Hindi | कोरोनावायरस क्या है हिंदी में

What Is Corona Virus In Hindi | कोरोनावायरस क्या है हिंदी में

यह एक वायरस का समूह है। जो स्तनधारियों और पक्षियों में रोग कहलाता है यह आर एन ए वायरस है। जो शरीर के अनुवांशिक पदार्थों के साथ भी गठबंधन करके एम प्रोटीन का निर्माण करता है। यह वायरस मनुष्यों में मुख्यतः श्वसन तंत्र द्वारा फैलता है।

यह वायरस का समूह है किसी भी मनुष्य को संक्रमित करता है।तो उस मनुष्य के लिए जानलेवा साबित हो सकता है। यह वायरस मुख्य रूप से सूअर व मुर्गियों इत्यादि के श्वसन तंत्र मैं रोग फैलाता है।

  1. Facebook Facts In Hindi | फेसबुक के रोचक तथ्य हिंदी
  2. Facebook Par Id Banana Hai. | Facebook Kya Hai | Facebook Par Account Kaise Banaye
  3. SEO Friendly Article Kaise Likhe | Seo Friendly Blog Post Kaise Likhe

Corona Virus को रोकना हुआ मुश्किल

स्वास्थ्य अधिकारियों को डॉक्टरों के लिए इस वायरस को रोकना एक चुनौतीपूर्ण मामला हो चुका है। चीन में इस वायरस को रोकने के लिए सरकार द्वारा कई प्रकार के प्रयास किए जा रहे हैं।इसके अलावा Corona Virus के लिए एक अलग से अस्पताल भी बनाया गया है।लेकिन यह वायरस अभी भी कंट्रोल में नहीं आया है।

इस वायरस का रोकथाम आसान नहीं है।सामान्यत इको तथा एंटीवायरल टेबलेट से इस वायरस का रोकथाम नहीं किया जा सकता इस वायरस के रोकथाम के लिए मनुष्य के शरीर की प्रतिरक्षा पर निर्भर होता है।

दुनिया भर में Corona Virus के के लगातार सामने आ रहे हैं और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के लिए अंतरराष्ट्रीय आपातकालीन  घोषित कर दिया है।

इन देशों में है Corona Virus का कहर.

कोरोना मुख्य रूप से चीन में फैला हुआ है। चीन पूरा Corona Virus संकट में फंसा हुआ है।  सबसे ज्यादा मृत्यु भी चाइना में भी हुई है। लेकिन इसके अलावा भी Corona Virus 70 देशों में फैल चुका है। कोरोना वायरस का संक्रमण बहुत तेज है और इतने कम समय में 70  देशों को संक्रमित कर चुका है।

चीन के अलावा कोरोना वायरस से इरान ,इटली, जापान, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया , मलेशिया, अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी ,संयुक्त राज्य अमेरिका, भारत, नेपाल , न्यूजीलैंड,  वेस्टइंडीज इत्यादि देश भी मुख्य रूप से संक्रमित होते जा रहे हैं।

Corona Virus के लक्षण

What Is Corona Virus In Hindi | कोरोनावायरस क्या है हिंदी में

Corona Virus का संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है। कोरोना वायरस से ग्रसित व्यक्ति में कई प्रकार के लक्षण नजर आते हैं।

  1. जो व्यक्ति Corona Virus से संक्रमित हो जाता है। उस व्यक्ति में खांसी जुकाम बुखार सांस लेने में तकलीफ इत्यादि लक्षण मुख्य रूप से दिखाई देते हैं ।
  2. इसके अलावा वरना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों में नाक का बहना गले में खराश होना गले में सूजन आना इस प्रकार के लक्षण भी दिखाई देते हैं।
  3. कोराना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों में होठों पर भी संक्रमण होने से होठों पर पिंपल्स जैसे बन जाते हैं।

Corona Virus से बचाव

What Is Corona Virus In Hindi | कोरोनावायरस क्या है हिंदी में

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए काफी ज्यादा दिशा निर्देश दिए हैं जो निम्न प्रकार है।

  1. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दिए गए दिशा निर्देश के अनुसार हाथों को साबुन से धोएं हाथों को धोते वक्त सिर्फ हथेलियां ही साफ नहीं करें बल्कि हाथ की उल्टी साइड को भी अच्छे से धो कर साफ़ करें।
  2. हाथ धोने के लिए अल्कोहल से निर्मित हैंड रब काबिल के माल कर सकते हैं। इससे कोरोना वायरस संक्रमण फैलने से खुद को बचा सकते हैं।
  3. हंसते समय खींचते समय और खांसते समय मुंह और नाक पर रूमाल जाति के पेपर का इस्तेमाल करें।क्योंकि इस प्रकार से सबसे ज्यादा Corona Virus फैल रहा है।
  4. जो व्यक्ति Corona Virus से संक्रमित हो चुका है। उससे दूरी बनाए रखें और उनके साथ खाना नहीं खाए या हाथ वगैरह नहीं मिलाए।
  5. अंडे को मांस के सेवन से बचें क्योंकि कोरोना वायरस शुरुआत में मांस से ही फैला है।
  6. जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें और खुद को जानवरों से दूर रखें।
  7. जिन व्यक्तियों में Corona Virus से संक्रमित होने के लक्षण दिख रहे हैं ।उन्हें जल्द ही अस्पताल में भर्ती करवाया और बेहतर ट्रीटमेंट ले।
  8. हालांकि अभी तक कोई कोरोना वायरस से उबरने का कोई वैक्सीन नहीं बना है। लेकिन डॉक्टर मरीजों को बचाने के लिए पूरे प्रयास कर रहे हैं।

Corona Virus से देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ा बुरा प्रभाव

कोरोना वायरस के चलते पूरे विश्व की अर्थव्यवस्था पर बुरा प्रभाव पड़ा है। कोरोनावायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए कई बड़ी-बड़ी फैक्ट्रियां ऑफिस बंद किए जा रहे हैं। सैमसंग प्लांट कोरोनावायरस के चलते बंद हो चुका है। इसके अलावा चाइना में मोबाइल मार्केट गानजाऊं चाइना में स्थित है पूरा बंद है। चाइना की अर्थव्यवस्था इस दौरान बहुत ज्यादा प्रभावित है। क्योंकि विदेशी पर्यटकों को भी पाबंद कर दिया गया है।

  1. 100% WordPress Memory Exhausted Error Fix Kaise Kre
  2. Why Google Penalized My Site In Hindi | Google Website Ko Penalized Kab Krta Hai

ईरान इटली व दक्षिण अफ्रीका भी Corona Virus से प्रभावित है। दक्षिण अफ्रीका का सैमसंग प्लांट कोरोना वायरस की वजह से बंद है और ईरान इटली में भी कई प्रकार के बड़े-बड़े एम्पलाई ऑफिस संक्रमण फैलने के कारण बंद कर दिए गए हैं।

अपने क्या सीखा Corona Virus के बारे में

हम उम्मीद करते है, की Corona Virus क्या है, और इसके क्या लक्षण होते है, साथ ही इससे कैसे बचा जा सकता है, इन सभी की नकारी आपको मिल गयी होगी, और अगर इस टॉपिक से रिलेटेड कोई भी सवाल आपके मन में है, तो आप कमेंट के माध्यम से हमसे पूछ सकते है |

और अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर कीजिये ताकि उन्हें भी इस तरह की जानकारी से अवगत हो सके |

ये भी अवश्य पढ़े

  1. Google से पैसे कैसे कमाए
  2. गाँव में सोशल मीडिया का उपयोग के लाभ और हानियां
  3. Corona Virus मोबाइल हेलो ट्यून कैसे बंद करे
  4. What Is Khata Book App In Hindi | Khata Book Use Kaise Kre
  5. What Is OkCredit App In Hindi | OkCredit App Use Kaise Kre
RishabhHelpMe

https://RishabhHelpMe.Com Welcome to my blog RishabhHelpMe.Com My name is Rishabh Raj, and I write posts on this blog on things related to blogging, Seo, WordPress and Make Money.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.