General HTTP 403 Error क्या है, कैसे Fix करते है। 2022 | HTTP 403 Forbidden Error Meaning In Hindi

 

general http 403 forbidden error in hindi

General HTTP 403 Error क्या है, कैसे Fix करते है। : हेल्लो फ्रेंड्स अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपने अपने सर्च कंसोल में general http 403 forbidden error जरूर देखने को मिला होगा, ये एरर हमे तब मिलता है, जब हम अपने ब्लॉग को इंडेक्स कराने के लिए सर्च कंसोल में साईटमैप सबमिट करते है, लेकिन यहाँ पर सवाल ये उठता है की आखिर इस एरर को फिक्स कैसे किया जाए, क्योकि अगर आपने इसे फिक्स करने में ज्यादा समय लेते है, तो आपके ब्लॉग पेजेज पर bad इफेक्ट्स पड़ेगा जो आप बिलकुल भी नही चाहते है, तो चलिए शुरू करते है।

तो दोस्तों Google ने हाल ही में Search Console Algorithm में कुछ Update आया था, जिसके कारण Search Console में sitemap submit करते वक्त General HTTP 403 Error देखने को मिल रहा है, कभी कभी तो ये Error आसानी से फिक्स हो जाता है, लेकिन ज्यादातर मामलो में ये Error फिक्स नही हो पाता है।

403 forbidden error हमारे ब्लॉग पर पहले ही आ चूका है, जो तक़रीबन 1 month तक रहा, और उस टाइम मुझे जयादा जानकारी न होने की बजह से इसे फिक्स नही कर पा रहा था but now all fine.

लेकिन दोस्तों यहाँ पर गौर करने वाली बात ये है की ये Error आखिर क्यों आता है, हम अपने ब्लॉग या Search Console में ऐसी क्या गलती कर देते है। जिसके बजह ये Error हमे देखने को मिल जाता है |

General HTTP 403 Error क्या है ? | General HTTP 403 Forbidden Error Meaning In Hindi

General HTTP 403 error एक ऐसा error है जो sitemap में आजकल ज्यादा देखने को मिल रहा है, ये error तभी show होता है, जब हम sitemap को submit करते है।

इस error के आने से गूगल के क्रॉलर हमारे sitemap को सही से रीड नही कर पाते है, जिसके कारण हमारा ब्लॉग पोस्ट गूगल पर show नही होता है।

अब आप यही सोच रहे होंगे की ये error आखिर sitemap में क्यों आता है, और इसे कैसे फिक्स किया जा सकता है?

Sitemap Me General HTTP 403 Error आने के क्या कारण है।

  1. Duplicate post होने के कारण भी ये error आ सकता है।
  2. जब हम अपने site में से कुछ पोस्ट को suddenly डिलीट कर देते है और ठीक उसके बाद sitemap सबमिट करते है तो इस बजह से भी General HTTP 403 Error आ सकता है। 
  3. या फिर ये भी हो सकता है, की जब Google के crawler हमारे sitemap को रीड करते है, तो वो हमारे site के Conical URL को रीड नही कर पाते है, जिसके कई कारण हो सकते है, जैसे Hindi URL होना, URL में नंबर होना। 
  4. Mixed content की बजह से भी General HTTP 403 Error आ सकता है, क्योकि Google पहले के मुकाबले थोडा ज्यादा सख्त हो गया है, गूगल का कहना है की अब आप अपनी साईट पर mixed content नही डाल सकते है, क्योकि इससे क्रॉलर को sitemap रीड करने में प्रॉब्लम होती है,
  5. Cloud-flare issue, जब मेरे sitemap में 403 Error आया था तब मैंने बहुत कोसिस की but solve नही हो पाया था तब एक एक्सपेरिमेंट करने की सोचा की cloud-flare की दो dns सेटिंग को हमने ऑफ कर दिया फिर Google XML sitemap plugin को install किया तब जाकर ये issue solve हो पाया था, so cloud-flare का प्रॉब्लम भी हो सकता है, क्योकि इसमें cache के ज्यादा issue होते है। 

तो दोस्तों ये सभी प्रॉब्लम के कारण भी sitemap में General HTTP 403 Error आ सकता है। 

General HTTP 403 Forbidden Error Fix कैसे करे ?

  1. इसके लिए आपको जिस पेज पर Error show कर रहे है, सबसे पहले उसे destination URL पर transfer करे कहने का मतलब ये है की, उसे homepage या फिर किसी और URL पर redirect करे। 
  2. फिर उसके बाद sitemap को submit करे, ऍम sure की sitemap में कोई Error नही आएगा। 
  3. cloud-flare के dns के दो सेटिंग C NAME OR EXAMPLE.COM को ऑफ करके भी इस Error को solve कर सकते है। 

कहने का मतलब यही है की अगर आपके site में कुछ भी Error आये तो उसे solve जरूर करे, या तो एक्सपेरिमेंट करे, इससे भले ही आपको कुछ समय के लिए site down  हो सकती है but आप कुछ न्यू भी सिख सकते है। 

Because Everyday We Learn Something New In Blogging

अंतिम शब्द

आज आपने जाना की General HTTP 403 Error क्या | HTTP 403 Forbidden Error Meaning In Hindi मुझे उम्मीद है की अब आपका ब्लॉग में एरर से मुक्त हो चूका है, और अगर आपको यह आर्टिकल से थोड़ी बहुत भी हेल्प मिली हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। 

आपको ये भी रोचक लगेगा

  1. WordPress Blog Banane Ke Baad Kya kare 20 Important Setting
  2. Cloudflare Se Free Me SSl Kaise Buy Kre
  3. WordPress Par Blog Kaise Banaye Step By Step Hindi Me
  4. WordPress HTTP Error Uploading Images In WordPress
  5. 9 Best WordPress Plugins for 2022 In Hindi

General HTTP 403 Forbidden Error Meaning In Hindi के सवाल और जबाब

  1. Sitemap सबमिट करने पर 403 Forbidden Error आया क्या करे?

    जब भी आपके साईट मैप में 403 forbidden एरर आये तो उसे जल्द से जल्द सोल्व करने की कोसिस कीजिये नही तो आपके ब्लॉग की ट्रैफिक पर बुरा असर पड़ सकता है। ज्यादा जानकारी के लिए 403 forbidden एरर Fix पर क्लिक करे।

  2. General HTTP 403 Forbidden Error Meaning In Hindi?

    यह एक तरह का एरर है, जो हमे इन्टरनेट पर खाशकर देखने को मिलता है, ये एरर आने का मलतब ये है की हम जो सर्च कर रहे है, वो सर्वर से सही से कनेक्ट नही हो पा रहे है, इसी बजह से 403 forbidden एरर देखने को मिलते है।

RishabhHelpMe

https://RishabhHelpMe.Com Welcome to my blog RishabhHelpMe.Com My name is Rishabh Raj, and I write posts on this blog on things related to blogging, Seo, WordPress and Make Money.

1 thought on “General HTTP 403 Error क्या है, कैसे Fix करते है। 2022 | HTTP 403 Forbidden Error Meaning In Hindi”

Leave a Comment