Chat GPT In Hindi | Chat GPT इस्तेमाल कैसे करे

Chat GPT In Hindi :- Open-AI ने Nov 2022 में एक Chat GPT (Chat Generative Pr-trained Transformer) नामक Chat-boat सॉफ्टवेयर को लांच किया है, जो Open AI के GPT-3 के उपर बनाई गयी है, chat GPT ह्यूमन द्वारा पूछे गये सवालो का सटीक जबाब देने के लिए बनाया गया है, साथ ही यह chat-boat एक साथ कई सारे भाषाओ में भी काम करती है |

तो दोस्तों क्या आपके मन में भी चैट GPT को लेके बहुत सारे सवाल उठ रहे है, जैसे चैट GPT काम कैसे करती है, हम इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते है, इसके फायदे, और नुकसान क्या हो सकते है, साथ ही सबसे बड़ा सवाल ये है की क्या आने वाले समय में चैट GPT, Google जैसे बड़े सर्च इंजन को मार्किट से उखाड़ फेकेगी ?

Chat GPT In Hindi | Chat GPT इस्तेमाल कैसे करे RishabhHelpMe
Chat GPT In Hindi

Chat GPT क्या है? ।  Chat GPT In Hindi

Chat GPT Open AI द्वारा लॉन्च किया गया एक चैट बोट है। ये गूगल की तरह कार्य करता है। यानी कि अगर आप इसमें किसी भी तरह की सवाल सर्च करते हैं तो आपको उसका उत्तर आर्टिकल के रूप में मिल जाता है।

Chat GPT को बनाने वाली कंपनी का कहना यह है कि यह आपको बिल्कुल Real time chat का अनुभव देता है। जैसे आप किसी भी सामने वाले व्यक्ति से चैट करते हैं आपको बिल्कुल उसी प्रकार का अनुभव प्राप्त होगा और आप किसी भी सवाल को सर्च करने में ज्यादा enjoy भी कर पाएंगे।

यह Chat GPT इस समय केवल इंग्लिश भाषा को ही सपोर्ट कर रहा है और यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के आधार पर कार्य करता है।

Chat GPT में प्रश्न पूछने पर आपको किसी भी तरह की वेबसाइट की लिंक नहीं खोलनी होगी बल्कि आप अपने प्रश्न का सीधा उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।

Chat GPT Full form in Hindi?

Chat GPT का फुल फॉर्म चैट जेनरेटिव प्रिट्रेंड ट्रांसफार्मर (Chat Generative Pr-trained Transformer) है।

जिसका अर्थ यह है कि यह एक AI tool पर कार्य करने वाला, पहले से ट्रेंड किया हुआ और चैट के रूप में उत्तर देने वाला एक बोट है।

Chat GPT कैसे काम करता है?

Chat GPT ai model पर कार्य करता है। chat GPT को पहले से ही ट्रेनिंग दी गई है और उसी के आधार पर यह आपको उत्तर देता है। यानी कि आपको इसे कोई भी चीज समझाने की जरूरत नहीं पड़ेगी आप बस अपने query को लिखिए और यह आपकी क्वेरी को समझ कर उसका सीधा उत्तर चैट के रूप में टाइप करके देता है।

इस Chat GPT के माध्यम से आप सभी तरह की जानकारियां जैसे –  छुट्टी के लिए एप्लीकेशन लिखना, निबंध लिखना, यूट्यूब वीडियो के लिए स्क्रिप्ट तैयार करना, कवर लेटर लिखना, बायोग्राफी लिखना, इत्यादि प्राप्त कर सकते हैं।

Chat GPT का इतिहास

चलिए अब इसका इतिहास भी हम जान लेते हैं। दरअसल, Chat GPT की शुरुआत 2015 में ही सेम अल्टमैन और एलोन मस्क ने मिलकर की थी। उस समय एक Non-Profitable कंपनी थी जिसके कारण ही एलोन मस्क ने इस कंपनी को छोड़ दिया था।

कुछ समय बाद माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने Chat GPT में निवेश किया और इसे और भी बेहतर बनाने की कोशिश की। Chat GPT पर कुछ समय कार्य करने के बाद इसे 30 नवंबर 2022 को मुख्य तौर पर लांच किया गया। नवंबर 2022 में इसे एक प्रोटोटाइप के तौर पर लांच किया गया था लेकिन उसी समय से इसकी काफी ज्यादा यूजर्स बढ़ गए।

इस समय Chat GPT के CEO Sam Altman है। जिसमें कि Bill Gates ने भी निवेश किया हुआ है। Chat GPT भाषा मॉडल के Open Ai GPT 3.5 ग्रुप में एक मॉडल का मोडिफाइड वर्जन है।

Chat GPT का इस्तेमाल कैसे करें?

Chat GPT Open ai को हम आसानी से इस्तेमाल में ला सकते हैं। आपको केवल नीचे दिए गए चरणों को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आप Chat GPT website पर चले जाए। जो कि आप लिंक पर क्लिक करके पहुंच सकते हैं।
  • अब आपके सामने Open AI का पेज खुल कर आएगा जहां पर ट्राई Chat GPT लिखा होगा। आपको इसी विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आप कुछ सेकंड बाद एक पेज पर पहुंच जाएंगे जहां पर आपको लॉगिन और साइन अप का विकल्प दिखेगा।
  • इस तरह आपको सबसे पहले Chat GPT Sign Up पर क्लिक करना है और अपनी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर द्वारा इसमें अकाउंट बना लेना है।
  • अकाउंट क्रिएट करने के बाद आपको Chat GPT Login करना होगा। जिसमें की आप अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगइन कर सकते हैं।
  • लॉग इन करने के बाद आप Chat GPT access कर पाएंगे और आपको एक पेज दिखेगा। जैसा कि आप चित्र में देख सकते हैं।
  • यहां पर सबसे नीचे Type Box दिया हुआ है जहां पर आपको अपना question type करना है और आपको इसका उत्तर आसानी से आर्टिकल के रूप में मिल जाएगा।

इस तरह आसानी से Chat GPT का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप Chat GPT का इस्तेमाल Chat GPT Extension डाउनलोड करके भी कर सकते हैं।

आपको केवल अपने लैपटॉप में Chrome web store पर जाना है और वहां से Chat GPT extension सर्च करके Chat GPT install कर लेना है। अब आप जब भी गूगल पर कोई भी प्रश्न सर्च करेंगे तो दाईं तरफ आपको Chat GPT द्वारा टाइप करके उत्तर मिल जाएगा।

कई लोग यह भी प्रश्न कर रहे हैं कि Chat GPT App download कैसे करें तो हम आपको बता दें कि इसकी केवल वेबसाइट और एक्सटेंशन ही लांच की गई है इसका इस समय कोई भी ऐप नहीं है।

Chat GPT के क्या फायदे हैं?

Chat GPT के कई सारे फायदे हैं। जो कि इस प्रकार हैं-

  • इस टूल पर आपको किसी भी तरह की वेबसाइट लिंक में अपने प्रश्न का उत्तर ढूंढने की जरूरत नहीं होगी। आप अपने प्रश्न का उत्तर सीधे आर्टिकल के रूप में आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस टूल में आपको Regenerate Response का भी विकल्प मिलता है जिस पर क्लिक करके आप अपने प्रश्न का ही दूसरा उत्तर भी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप प्राप्त किए गए उत्तर से सहमत नहीं है तो।
  • Chat GPT के माध्यम से आप कोई भी Professional email, essay, Application इत्यादि चीजें आसानी से लिख सकते हैं। इसके लिए आपको कोई अलग से राइटर ढूंढने की जरूरत नहीं होगी।
  • ऐसे कई AI tool है जहां पर आप को ai के माध्यम से उत्तर प्राप्त करने के लिए या किसी भी तरह का राइटिंग करने के लिए पैसे देने पड़ते हैं। लेकिन Chat GPT का इस्तेमाल आप बिल्कुल free में कर सकते हैं।

Chat GPT के क्या नुकसान है?

Chat GPT के जितने फायदे हैं उतने ही Chat GPT के नुकसान भी हैं। चलिए इसकी कुछ कमियों को जान लेते हैं।

सबसे पहले हम आपको यह बता दे कि Chat GPT की कुछ कमियां खुद Open AI द्वारा बताई गई हैं जैसे

  • कई बार Chat GPT आपको गलत उत्तर भी दे सकता है। इसीलिए आप प्राप्त किए हुए उत्तर को ध्यान से पढ़ें और उससे एक बार चेक भी कर ले।
  • क्योंकि Chat GPT की अभी शुरुआत हुई है और अभी भी इस पर काम किया जा रहा है। इसीलिए कई बार इस पर आपको कुछ पक्षपाती कंटेंट या हार्मफुल कंटेंट भी देखने को मिल सकते हैं।
  • इस समय Chat GPT को दुनिया के बारे में बहुत ही कम ज्ञान है और अगर आप इसमें 2021 के बाद हुई घटना का कोई भी उत्तर ढूंढने का प्रयास करेंगे तो आपको उसका उत्तर नहीं मिल पाएगा।
  • Chat GPT की सबसे बड़ी कमी यह है कि इसमें आपको केवल आर्टिकल के रूप में ही उत्तर प्राप्त होता है। जबकि आप गूगल पर इमेज, वीडियो, इत्यादि के रूप में भी उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।

क्या Chat GPT गूगल को Replace कर सकता है?

हालांकि ये कहना ग़लत है कि Chat GPT गूगल को रिप्लेस कर देगा क्योंकि गूगल एक बहुत ही पुराना सर्च इंजन है, जिस पर लोगों को ज्यादा विश्वास है। साथ ही Chat GPT में अभी भी कई सारी कमियां देखने को मिली हैं जिसे दूर करने की कोशिश की जा रही है।

इसके अलावा ऐसा भी कहा जा रहा है कि शायद आने वाले समय में Chat GPT free ना रहे और गूगल भी एक AI टूल लॉंच करने वाला है।

क्या Chat GPT से नौकरियां खत्म हो जाएंगी?

हालांकि ये तो कहा जा रहा है कि AI के आ जाने से कई सारी नौकरियां खत्म हो सकती है। परंतु यह कहना गलत होगा कि किसी भी ब्लॉगर या एक प्रोफेशनल राइटर की नौकरियां खत्म हो जाएगी।

ऐसा होगा कि कुछ राइटर जो केवल ईमेल राइटिंग या एप्लिकेशन राइटिंग इत्यादि चीजें करते हैं उनकी नौकरियों पर असर पड़े। परंतु ब्लॉगर या प्रोफेशनल कंटेंट राइटर की नौकरियां खतरे में नहीं है।

अंतिम विचार

आज के इस लेख में हमने जाना कि Chat GPT kya hai? Chat GPT In Hindi, उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको Chat GPT के बारे में कई सारी जानकारियां मिल पाई होंगी। यदि आप Chat GPT से संबंधित कोई अन्य जानकारी पाना चाहते हो तो हमें कमेंट करके पूछे।

Chat GPT In Hindi | Chat GPT इस्तेमाल कैसे करे | FAQ

चैट GPT क्या है ?

चैट GPT एक मशीन लर्निंग सॉफ्टवेयर है, जो ह्यूमन द्वारा पूछे गये सवालो का सटीक जवाब देने का प्रयास करती है |

चैट GPT का फुल फॉर्म क्या है ?

Chat GPT का फुल फॉर्म चैट जेनरेटिव प्रिट्रेंड ट्रांसफार्मर (Chat Generative Pr-trained Transformer) है।

चैट GPT किसने बनाया है ?

चैट GPT को ऑल्ट मैन और एलोन मस्क ने साथ मिलकर बनाया था लेकिन कुछ सालो बाद एलोन मस्क ने छोड़ दिया |

चैट GPT इस्तेमाल कैसे कर सकते है ?

चैट GPT का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अकाउंट ओपन करना होगा, फिर आपको अपने सवाल पूछने होंगे |

चैट GPT की क्या कीमत है ?

अभी के समय चैट GPT की वैल्यूएशन 20 बिलियन डॉलर है |

RishabhHelpMe

हेल्लो दोस्तों मेरा नाम रिषभ राज है | मैं बिहार का निवासी हु, मुझे ब्लॉग्गिंग करना बहुत अच्छा लगता है, क्योकि मुझे नयी - नयी चीजो के बारे में जानना और लोगो के साथ अपना अनुभव शेयर करना पसंद है | ज्यादा जानकारी के लिए क्लिक करे!

Leave a Comment