जानिए YouTube  विडियो में Yellow Dollar और black Dollar के sign का मतलब क्या होता है |

ओनली फॉर न्यू YouTubers और प्रो YouTuber आपने कभी- ना कभी YouTube  विडियो में Yellow Dollar या black Dollar का sign जरूर देखा होगा लेकिन क्या अपने ये सोचा है की ये आखिर क्यों आता है ?

नमस्कार दोस्तों, Rishabhhelpme.com  आपका फिर से स्वागत है तो, दोस्तों, आज हम आप सभी को एक सनसनीखेज खबर के बारे में बताने जा रहे हैं, विशेष रूप से New YouTube rs  को, इसलिए यदि आप New YouTube r  या Pro YouTube r  हैं, तो इस पोस्ट को पढ़ना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

हाल ही में, YouTube   ने एक नई नीति निकाली थी, जिसमें से अधिकांश में नई YouTube  ने ध्यान नहीं दिया, जिसका उन्हें खामियाजा भुगतना पड़ा / या कहें कि वे आज भी भुगत रहे हैं।

और साथ ही अब ये न्यूज़ पूरी तरह से धीरे धीरे वायरल हो रही है की आखिर YouTube  कमुनिटी ने मेरे विडियो पर / यानि के मेरे कंटेंट पे Yellow Dollar या Black Dollar का sign क्यों लगाया गया है ? शायद आप भी यही सोच रहे होंगे | क्यों दोस्तों मैंने सही कहा न ?

इसलिए यदि आप भी अपना नया YouTube चैनल लॉन्च करने जा रहे हैं, तो यह पोस्ट अंत तक पढ़ना जरूरी है, नही तो आप वही गलती करेंगे जो पिछले YouTube r ने की थी।

फ्रेंड्स आर्टिकल शुरू करने से पहले, हम आपको अपने आर्टिकल के कुछ मुख्य हेडिंग दिखाना चाहते हैं, जिन्हें हमने नीचे आर्टिकल में शेयर किया है।

  1. YouTube हमारे वीडियो में येलो डॉलर या ब्लैक डॉलर को क्यों दर्शाता है।
  2. YouTube की नई नीति क्या है?
  3. पीले डॉलर और काले डॉलर का क्या अर्थ है?
  4. ब्लैक डॉलर में दो प्रकार के डॉलर साइन होते हैं, पहला ब्लैक डॉलर और दूसरा क्रॉस ब्लैक डॉलर
  5. जानिए क्या है क्रॉस ब्लैक डॉलर की पॉलिसी

क्या आपने कभी सोचा है कि YouTube समुदाय ने मेरे वीडियो में येलो डॉलर या ब्लैक डॉलर साइन क्यों किए हैं?

तो चलिए दोस्तों यह अच्छी से समझने की कोशिश करते हैं कि आखिरकार, येलो डॉलर और ब्लैक डॉलर के साथ-साथ ग्रीन डॉलर का क्या मांजरा है ?

जानें कि YouTube समुदाय आपके वीडियो में काले और पीले डॉलर का संकेत क्यों देता है।

YouTube की नई नीति के अनुसार, यदि आप किसी कंपनी के बारे में कुछ भी गलत बात करते हैं तो आपकी कमाई बंद हो जाएगी, आपका चैनल भी बंद हो सकता है। जिससे आपको बहुत नुकसान हो सकता है। जैसे अगर आप किसी उत्पाद के बारे में बुराई करते हैं या उसकी नकारात्मक समीक्षा करते हैं आदि।

YouTube की दूसरी नई नीति यह है कि अब आप YouTube पर ऐसी कोई सामग्री नहीं बना सकते हैं जो सीधे आतंकवाद, बम या किसी भी प्रकार की हिंसा से संबंधित हो। जैसे बम बनाना,

YouTube की तीसरी नई नीति यह है कि आप केवल YouTube के शीर्षक, विवेक को छोड़कर केवल थंबनेल में हिंदी लिख सकते हैं, क्योंकि YouTube का मानना ​​है कि यदि आप शीर्षक, Description, में हिंदी लिखते है तो YouTube COMMUNITY को यह समझ में नहीं आता है कि यह वीडियो किस श्रेणी का है, और यह यही कारण है कि यह पीले या काले डॉलर को सर्कल में रखता है।

दोस्तों YouTube समुदाय आपके वीडियो में येलो डॉलर या ब्लैक डॉलर तभी दिखा सकता है, जब आपके वीडियो में कुछ अप्राप्य चीज़ पाई गई हो। उदाहरण के लिए, आपके स्वयं के वीडियो में यह दिखाया गया है कि यह मोबाइल ठीक नहीं है या कंपनी ने हमें धोखा दिया है, इसलिए YouTube समुदाय आपके वीडियो को काले या पीले डॉलर का संकेत दे सकता है।

क्योंकि YouTube नहीं चाहता है कि आप किसी को कुछ भी नुकसान पहुंचाएं क्योंकि YouTube उसी कंपनी या उत्पाद से कमाई कर रहा है, तो वह इसके बारे में उस बुरेपन को कैसे दिखा सकता है, और यदि वह एड्स दिखाता है, तो कोई भी उस कंपनी पर कैसे भरोसा कर सकता है? ऐसा करते हुए, YouTube ने इस नई नीति को ध्यान में रखा है।

जानिए क्या है येलो डॉलर ब्लैक डॉलर और ग्रीन डॉलर।

Green Dollar Sign का मतलब

दोस्तों, यदि आप अपने YouTube वीडियो में हरे रंग के डॉलर का चिन्ह देखते हैं, तो इसका मतलब है कि आप YouTube से कमाई शुरू करने के लिए तैयार हो गए हैं,

Yellow Dollar Sign का मतलब

येलो डॉलर यह एक बहुत ही खतरनाक संकेत है क्योंकि इससे  आपके YouTube राजस्व पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है क्योंकि यह वीडियो किसी भी एड्स को दिखाने के लायक नहीं है क्योंकि आपने इसे उस वीडियो में कुछ कंटेंट दर्शक के सामने प्रस्तुत किया है यदि कंपनी के बारे में बुरा कह रहा है या किसी उत्पाद, के बारे में तब YouTube उस वीडियो पर एड्स नहीं दिखा सकता है।

YouTube के अनुसार, उस वीडियो में कोई संदेह नहीं है कि हम इसे एड्स को दिखा सकते हैं।

वहीं, यूट्यूब का कहना है कि आप किसी भी कंपनी या प्रोडक्ट के बारे में अच्छा कहे या तो आप रिव्यु ही ना दे

येलो डॉलर साइन होने की दूसरी सबसे बड़ी गलती यह है कि YouTube आपके वीडियो को ठीक से समझ नहीं पा रहा है कि यह वीडियो किस तरह का है क्योंकि YouTube आपके वीडियो को केवल एक ही तरीके से पहचानता है और वह है शीर्षक, विवरण, मदद से, कुछ You Tubers यह सब हिंदी में लिख रहे हैं, जिसके कारण YouTube समुदाय इन वीडियो को समझ नहीं पा रहा है और इसके कारण, वे येलो डॉलर का संकेत दे रहे हैं और इसके कारण उनकी कमाई रुक जाती है।

Black Dollar Sign का मतलब क्या होता है |

ब्लैक डॉलर आपकी सामग्री पर 2 अनुक्रमों में हो सकता है।

YouTube समुदाय आपके वीडियो पर केवल तभी ब्लैक डॉलर लगा सकता है जब वह आपके चैनल के मुद्रीकरण के लिए अक्षम हो।

अब आप सोच रहे होंगे कि YouTube किसी के वीडियो पर मुद्रीकरण को कैसे समाप्त कर सकता है, अब आप सोच रहे होंगे की ऐसा कैसे हो सकता है तो आपका सोचना सही है लेकिन आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि आप कोई गलती न करें, जैसे कि चैनल पर 3 हमले

या यदि एक या दो वीडियो में ब्लैक डॉलर आता है, तो आप समझ सकते हैं कि किसी ने आपके वीडियो को कॉपीराइट कर दिया है या कॉपीराइट का दावा किया है और इसे जल्द से जल्द हल करने का प्रयास करना चाहिए।

दोस्तों, मैं आपको ऊपर दिए गए लेख में पहले ही बता चुका हूं कि ब्लैक डॉलर साइन होने पर क्या होता है, लेकिन इसे अच्छी तरह से समझने के लिए, निम्नलिखित लेख पढ़ना बहुत महत्वपूर्ण है।

ब्लैक डॉलर का चिन्ह एक संकेत है जो YouTube r को बर्बाद कर सकता है। इसलिए अगर आप इससे बचना चाहते हैं, तो आइए जानते हैं कि ब्लैक डॉलर के भीतर क्या पॉलिसी है।

दोस्तों, आप YouTube वीडियो में दो प्रकार के ब्लैक डॉलर साइन देख सकते हैं,

black doller की जानकारी

यदि आपने अपने चैनल को मुद्रीकरण के लिए नहीं भेजा है, भले ही आपके कुछ वीडियो में काले डॉलर का चिह्न दिखाई दे रहा है, तो इसका मतलब है कि आपने मुद्रीकरण के लिए अपने चैनल को लागू नहीं किया है,

और अगर आपने अपने चैनल पर 1,000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे नहीं देखे हैं, और फिर भी ब्लैक डॉलर का चिन्ह दिखा रहे हैं, तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि YouTube आपको यह बताने की कोशिश कर रहा है कि आपके चैनल पर मुद्रीकरण नहीं है।

और अगर क्रॉस बाला ब्लैक डॉलर आपके वीडियो में का संकेत दिखा रहा है, तो इसका मतलब है कि आपका वीडियो मुद्रीकरण के लिए avaiblebel नहीं है या हम आपके वीडियो पर कोई एड्स नहीं दिखाना चाहते हैं।

यदि आप पहले से ही अपने चैनल पर एड्स दिखा रहे थे, तो आपके किसी भी वीडियो पर ब्लैक डॉलर का चिह्न दिखाया गया था, तो इसका मतलब है कि आप उस वीडियो से पैसा नहीं कमा सकते हैं, और न ही यह वीडियो एड्स के लिए फिट है। |

क्रॉस बाला ब्लैक डॉलर साइन आपके किसी भी वीडियो पर क्यों आता है?

यदि आपने अपने वीडियो में किसी भी कॉपीराइट वाली सामग्री का उपयोग किया है, तो उस वीडियो का सारा पैसा उसके पास चला जाएगा, जिसने उसकी सामग्री का उपयोग किया है।

हो सकता है कि यदि आपका वीडियो किसी देश में अवरुद्ध है, तो उस क्रम में क्रॉस ब्लैक डॉलर का चिह्न भी हो सकता है।

और अगर आपके वीडियो पर किसी ने कॉपीराइट स्ट्राइक की है, तो यह साइन भी उसमें दिखाई दे सकता है।

और अगर आपके वीडियो में कुछ सामग्री है जो YouTube समुदाय दिशानिर्देशों का पालन नहीं कर रही है, तो उस क्षेत्र में bhi आपके वीडियो पर एक क्रॉस ब्लैक डॉलर शो हो सकता है।

यदि आपके चैनल पर किसी भी कारण से डिमैनेटाइजेशन होता है, तो आपके सभी वीडियो me क्रॉस ब्लैक डॉलर साइन पर देखे जा सकते हैं।

यदि आपका वीडियो कॉपीराइट की गई सामग्री के आधार पर मौन है, तो आपके वीडियो में उस समय, क्रॉस ब्लैक डॉलर का चिह्न दिखाई दे सकता है।

और यदि किसी ने आपके वीडियो पर कॉपीराइट का दावा ठोक दिया है, लेकिन आपने YouTube समुदाय को यह भी बताया कि यदि यह एक नकली कॉपीराइट का दावा है, तो उस क्षेत्र में भी क्रॉस ब्लैक डॉलर चिन्ह दिखाई देगा और यह तब तक दिखाई देगा जब तक यह स्पष्ट न हो जाए यह कॉपीराइट नकली या सही है।

फ्रेंड्स इस पोस्ट में हमने आपको YouTube  की न्यू पालिसी के बारे अच्छे से अपनी ज्ञान को साझा किया है |

अगर आपको इस पोस्ट से कुछ हेल्प मिलती हो तो प्लीज इसे शेयर जरूर करे |

आपको ये भी रोचक लगेगा
  1. अनचाहे ईमेल को आने से ऐसे रोके
  2. जीमेल को सिक्योर कैसे करे
  3. मोबाइल को हैक होने से कैसे बचाए
  4. whatsapp पर लाइव ट्रेन कैसे देखे
  5. क्या आपके मोबाइल में 15 एप्प्स है तो जल्दी हटाये
RishabhHelpMe

https://RishabhHelpMe.Com अंशकालिक ब्लॉगर, जीवन शैली डिजाइनर। लेट्स रीच सक्सेस पर मेरे साथ जुड़े यह जानने के लिए कि एक ब्लॉग कैसे शुरू करें और ऑनलाइन निष्क्रिय आय अर्जित करें ताकि आप अपने खुद के बॉस बन सकें और अपना सर्वश्रेष्ठ जीवन जी सकें।