Pagal Full Form In Hindi पागल का मतलब जानकर उड़ जायेगे होश

Pagal Full Form In Hindi :- हेल्लो दोस्तों आपने कई बार अपने दोस्तों या सगे सम्बन्धियों के मुँह से Pagal शब्द जरूर सुना होगा लेकिन क्या आप जानते है की Pagal Meaning In Hindi का अर्थ क्या होता है या फिर Pagal Full Form In Hindi, क्या होता है, अगर आपके मन में भी पागल शब्द के बारे में गहराई से जानने की इछा है, तो यह लेख बिलकुल आपके लिए ही लिखा गया है, तो चलिए पढ़ते है |

Pagal Full Form In Hindi

Pagal Full Form In Hindi

मुख्यता इस शब्द का फुल फॉर्म है “Perfect Active Genius and lucky” इसके अलावा कुछ लोग persuasive attractive good looking adorable lovable के शॉर्ट फॉर्म को भी Pagal कहते है।  

दोस्तों आपको बताना चाहूंगा कि Pagal शब्द के कई फुल फॉर्म होते है जिसके लिए आपको सबसे पहले यह समझना होगा कि Pagal किस भाव से बोला गया है। तो आइये जानते है इसके फुल के बारे में विस्तार से। 

यह भी पढ़िए :- Ot Full Form In Hindi
यह भी पढ़िए :- Referral Code Meaning In Hindi
PPerfect सर्वश्रेष्ठ 
AActive तेज 
GGeniusबुद्धिमान 
Aand और
Llucky भाग्यशाली 
Pagal Ka Full Form In Hindi

Pagal Meaning In Hindi (पागल का मतलब क्या होता है) 

दोस्तों जैसा कि आपको इस शब्द के बारे में पता होगा कि पागल शब्द का प्रयोग उन व्यक्तियों के लिए किया जाता है तो सही तरह का काम न कर पाए, उलटी सीधी हरकते करे, बेवजह हसने लगे आदि अतः सरल भाषा में कहा जाये तो दिमागी रूप से कमजोर व्यक्तियों को पागल कहा जाता है। 

यह भी पढ़िए :- Google Ka Malik Kaun Hai
यह भी पढ़िए :- OPD Full Form In Hindi

पागलपंती के लक्षण 

दोस्तों हम आपको बताने जा रहे है कि Pagal व्यक्तियों के लक्षण क्या होते है आइये इनके बारे में विस्तार से जानते है। 

  • बेवजह की बातो पर हंसना। 
  • फालतू की बाते करना। 
  • बिना मतलब के इधर उधर घूमना। 
  • हर किसी को बिना बातो के परेशान करें। 

मस्ती मजाक और प्यार में Pagal Ka Full Form In Hindi

कई दफा आपने पार्क या घुमने वाले जगह पर देखा होगा की कोई लड़की आपने बॉयफ्रेंड या फिर दोस्त को पागल कह कर पुकारते है, तो इस सिचुएशन में पागल का मतलब बिलकुल बदल जाता है, जो हम निचे बताने वाले है |

PaPayar seप्यार से 
GaGale गले 
lLga lo naलगा लो न 
Pagal Ka Full Form In Hindi

Another Pagal Full Form In Hindi In Pyar

Pप्यारे हो 
Aअच्छे हो 
Gग्रेट हो 
Aअमेजिंग हो 
Lलवली हो 
Pagal Ka Full Form In Hindi

Pagal शब्द का प्रयोग कब किया जाता है 

पागल शब्द का प्रयोग लोग उन व्यक्तियों के लिए करते है जो दिमागी रूप से कमजोर होते है, इसके अलावा कई लोग अपने दोस्तों को भी प्यार में पागल बोल देते हैं, आइये एक उदाहरण के द्वारा Pagal शब्द के बारे में जानने की कोशिश करते है। 

यह भी पढ़िए :- Chat GPT Full Form In Hindi
यह भी पढ़िए :- Google Pay Account Kaise Banaye

उदाहरण

अमित और प्रकाश दोनों एक अच्छे मित्र थे और दोनों एक ही कक्षा में पढाई करते थे एक बार अमित ने प्रकाश से उसका टिफ़िन खाने के लिए माँगा प्रकाश को लगा की अमित उसका सारा टिफ़िन खाना खा लेगा, इसलिए उसने अमित को टिफ़िन देने से मना कर दिया , अमित ने कहा , प्रकाश तुम Pagal हो क्या, मैं देखना चाहता हूँ की तुम आज खाने में क्या लाये हो इसलिए तुम्हारा टिफ़िन मांग रहा हूँ, मैं खुद आज टिफ़िन लेकर आया हूँ , अमित की यह बात सुनकर प्रकाश ने तुरंत उसे अपना टिफ़िन दे दिया। 

अन्य जगहों पर Pagal शब्द का प्रयोग 

कई लोग Pagal शब्द का प्रयोग गुस्से में भी  करते है आइये एक उदाहरण के द्वारा इसे समझने का प्रयास करते है। उदाहरण 

गीता एक गांव में रहती थी, वह प्रतिदिन अपने स्कूल जाने के लिए एक बस में सफर करती थी, एक बार की बात है गीता तैयार होकर बस चौराहे पर बस आने का इंतजार कर रही थी, उस दिन और दिनों की तुलना में ज्यादा भीड़ थी, कुछ देर बाद गीता को बस आती दिखाई दी गीता बस को पकड़ने के लिए उसकी ओर भागती है, जैसे ही बस रूकती है लोग धक्का मुक्की करके बस में चढ़ने लगते है तभी एक व्यक्ति का पैर गीता के पैरो पर पड़ जाता है, गीता दर्द से तिलमिला उठती है और उस व्यक्ति से बोलती है, Pagal हो क्या आपको नीचे मेरा पैर नहीं दिखाई दे रहा उस व्यक्ति को अपनी गलती का अहसास होता है और उसके बाद उसने गीता से माफ़ी मांग ली। 

यह भी पढ़िए :- Paid Promotion Meaning In Hindi

Pagal बोले जाने पर रिप्लाई क्या दे 

यदि कोई व्यक्ति आपको पागल कहकर बुलाये तो समझिये आपने कोई ऐसा काम किया है जिसकी वजह से सामने वाले को कुछ खराब लग रहा होगा, इसलिए आप सबसे पहले उससे माफ़ी मांगने की कोशिश करे यदि इसके बाद भी वह न माने तो आप आगे से पागलपंती न करने का वचन देकर उसको मना सकते है।  

किन व्यक्तियों को Pagal न कहे 

जिन व्यक्तियों मानसिक समस्या है अतः ऐसे व्यक्ति जो अपना होश हवास खो चुके है और सड़को पर गंदे और फटो कपड़ो में घुमा करते है उन्हें पागल बोलकर उनका मजाक मत उड़ाइये, क्योंकि उनके पागल होने में उनका कोई दोष नहीं, उन्हें एक अच्छे उपचार की आवश्यकता होती है, अगर आपको सड़को पर कोई भी ऐसा व्यक्ति मिल जाये जोकि अपंने होश में नहीं है तो तुरंत किसी NGO की मदद से उसके खाने, कपडे और  रहने का प्रबंध करवा कर उसकी मदद कर सकते है। 

यह भी पढ़िए :- DM Meaning In Hindi

Pagal का पर्यावाची शब्द कौन कौन से है?

Pagal का पर्यावाची शब्द निम्नलिखित है- बुद्धू, नटखट, अक्लमंद, प्यारा आदि 

Google Pagal Ho Kya ?

Google Pagal Ho Kya! ये शब्द गूगल से हरेक मोबाइल यूजर पूछता है, लेकिन क्या आप जानते है की इसका जबाब क्या होता है?

सबसे पहले ये की गूगल एक माइंड ब्लोइंग सर्च इंजन है, जो ह्यूमन द्वरा पूछे गये हर तरह के सवाल का जबाब दिया जाता है, और कई बार गूगल पागल हो क्या पूछा जाता है, तो गूगल पागल नही है, बल्कि आपके माइंड को फ्रेश करने के लिए गूगल आपको हर तरह के जबाब देते है, जो यूजर को अच्छे भी लगते है, और मजाकिया भी |

Pagal Full Form In Hindi से जुड़े सवल और जबाब 

Pagal Funny Full Form 

उतर – Pyar Se Gale Lga Lo Na!

Pagal का फुल फॉर्म इंग्लिश में क्या है?

उतर – पागल का फुल फॉर्म इंग्लिश में हमने उपर में विस्तार से बताया है|

Pagal Ladki Meaning In English?

पागल लड़की को इंग्लिश में Mad Girl कहते है| 

Pagal full form बताइये ?

उत्तर – Pagal शब्द का फुल फॉर्म Perfect Active Genius and lucky इसके अलावा Pagal की एक और फुल फॉर्म persuasive attractive good looking adorable lovable है।

क्या तुम पागल हो इंग्लिश में क्या होगा ?

उतर – क्या तुम पागल हो को इंग्लिश में Are You Crazy! कहते है |

Pagal का मतलब क्या होता है ?

उत्तर – पागल शब्द उन व्यक्तियों के लिए किया जाता है जो थोड़े कम दिमाग के होते है, अतः ऐसे व्यक्ति सही तरह का काम न कर पाए, उलटी सीधी हरकते करे, बेवजह हसने लगे उन्हें पागल बोला जाता है, इसके अलावा कई बार लोग दोस्तों और अपनों को भी पागल बोलकर चिढ़ाते है।

Pagal शब्द का प्रयोग कब किया जाता है ? 

उत्तर – Pagal शब्द का प्रयोग खुशी में गुस्से में किया जाता है, खुसी में बोले गए इस शब्द को आप किसी अपने को चिढ़ाने के लिए करते है, जबकि गुस्से में बोले गए इस शब्द का प्रयोग किसी को ताना मारने के लिए प्रयोग किया जाता है। 

Pagal शब्द बोले जाने पर आप रिप्लाई में क्या कहे ? 

उत्तर – यदि कोई व्यक्ति आपको पागल शब्द के नाम से बुलाये तो इसका मतलब आपने कोई ऐसा काम किया है जोकि सामने वाले को खराब लग रहा होगा, इसलिए आप सबसे पहले उससे माफ़ी मांगने की कोशिश कर सकते है, कभी कभी आपके अपने दोस्त सिर्फ मस्ती में आपको Pagal बोल के चिढ़ते है ऐसे में आप उनकी बातो का बुरा न माने क्योकि दोस्तों का काम ही होता है एक दूसरे की टांग खींचना। 

Pagal Meaning In Tamil?

उतर – கிரேசி

आपने ज्ञान के सागर को बढ़ाने के लिए यह लेख भी जरूर पढ़िए : –

  1. BPM Full Form In Hindi
  2. BYE Full Form In Hindi
  3. KYC Full Form In Hindi

अंतिम विचार 

इस लेख में आपने Pagal full form के बारे जानकारी हासिल की जिसके अंतर्गत आपको Pagal शब्द के फुल फॉर्म, इस शब्द का मतलब क्या होता है, कहाँ प्रयोग किया जाता है और इसके रिप्लाई में क्या बोलना चाहिए आदि जानकारी के बारे में बताया गया, उम्मीद करते है आपको इस विषय से सम्बंधित प्रश्नों के जवाब मिल गए होंगे, यदि आप भविष्य में ऐसे ही रोचक जानकारियों से रूबरू होना चाहते है तो आगे भी हमारे साथ इसी प्रकार बने रहिएगा। 

धन्यवाद !  

Leave a Comment