Google Pay Account Kaise Banaye Step By Step हिंदी में जानकारी

Google Pay Account Kaise Banaye :- नमस्कार दोस्तों अगर आप ऑनलाइन पेमेंट, रिचार्ज, और बिल्स पे करने के लिए एक भरोसेमंद एप्प खोज रहे है, तो यह लेख आपके लिए है, जी हाँ दोस्तों इस लेख में आप जानेंगे की Google Pay Par Account Kaise Banaye Step By Step हिंदी में साथ ही आप Google पे से जुडी और भी महत्वपूर्ण बातो के बारे में शेयर करने वाले है, तो लेख के अंत तक बने रहिये!

Google Pay Account Kaise Banaye Step By Step हिंदी में जानकारी

Google Pay क्या है?

Google Pay एक ऑनलाइन पेमेंट ऐप है जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति घर बैठे ऑनलाइन पेमेंट रिचार्ज बिल पेमेंट इन्वेस्टमेंट इत्यादि कर सकता है। 

यह ऐप अपने यूजर्स को पैसों का लेनदेन आसान तरीके से करने में सक्षम बनाता है। साथ ही Google Pay ऐप एक सिक्योर ऐप है जिसकी शुरुआत 19 सितंबर 2017 को हुई थी। इसके सीईओ सेनगुप्ता है।

Google Pay ऐप के माध्यम से आप कोड स्कैन करके भी किसी भी रिटेल शॉप में आसानी से पेमेंट कर सकते हैं। Google Pay ऐप को सबसे पहले तेज ऐप के नाम से जाना जाता था लेकिन 28 अगस्त 2018 से इसका नाम बदलकर Google Pay रख दिया गया। 

इस ऐप के माध्यम से कोई भी यूजर UPI के माध्यम से भी एक दूसरे को पेमेंट कर सकते हैं और एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

Google Pay इस्तेमाल करने के फायदे

Google Pay Account Kaise Banaye जानने से पहले हम Google Pay बेनिफिट्स इन हिंदी जान लेते हैं।

  1. इसके माध्यम से आप बिना कोई Hidden charges दिए रिचार्ज और बिल पेमेंट कर सकते हैं।
  2. इस ऐप के माध्यम से आप रोजाना ₹100000 तक का पैसों का लेनदेन कर सकते हैं।
  3. Google Pay एक सुरक्षित पेमेंट ऐप है जिसके माध्यम से आप अपना व्यक्तिगत डाटा भी सुरक्षित रख सकते हैं और आपको इसके लिए खोने का कोई भी डर नहीं होता।
  4. Google Pay के माध्यम से आप किसी भी UPI पेमेंट एप में भुगतान कर पाएंगे। अभी तक यह फीचर केवल Google Pay ऐप ने ही शुरु किया है।

गूगल पे अकाउंट कैसे बनाएं? । Google Pay Account Kaise Banaye

नीचे बताये गये स्टेप को आपको ध्यानपूर्वक फोलो करना है, ताकि कोई समस्या उत्पन ना हो, तो आइये जानते है,

सबसे पहले आपको Google pay को इनस्टॉल करना होगा जो की आइकॉन पर क्लिक करके कर सकते है

Google Pay Account Kaise Banaye

इसके लिए आपको Google Play Store पर जाए और google pay app को इनस्टॉल कीजिये

Google Pay Account Kaise Banaye

अब app को ओपन कीजिये

ऐड नंबर पर क्लिक कीजिये और नंबर को डाले

Google Pay Account Kaise Banaye

अब आपके नंबर पर एक otp आया होगा, जिसे यहाँ पर डाले और सबमिट पर क्लिक कीजिये

Google Pay Account Kaise Banaye

अब आपका फ़ोन नंबर वेरीफाई हो चूका है, अब आगे जानते है की की google पे पर बैंक अकाउंट कैसे ऐड करते है

Google Pay Account Kaise Banaye

Google Pay Par Bank Account Kaise Add करें?

अब आपको इस पर अपना बैंक अकाउंट जोड़ने की जरूरत होगी।

  • यहां पर आप को सबसे ऊपर एड बैंक अकाउंट का विकल्प दिख रहा होगा जिस पर आप को क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको वह बैंक सर्च कर लेना है, जिसमें आपका खाता है और आप जिस बैंक को Google Pay में ऐड करना चाहते हैं। 
  • अपने बैंक पर क्लिक करने के बाद आपको Continue पर क्लिक करना है। 
  • Continue पर क्लिक करते ही आपसे Google Pay द्वारा कुछ परमिशन मांगे जाएंगे जिससे आपको Allow कर देना है। 
  • जैसे ही आप सभी परमिशन को Allow कर देते हैं तो Google Pay द्वारा आपके बैंक अकाउंट का verification किया जाएगा जो कि आपके नंबर से मैच होना चाहिए। 
  • Verification करते समय आपको कुछ भी नहीं करना है क्योंकि इसमें कुछ सेकंड का समय लगता है और जैसे ही आपका बैंक अकाउंट verify हो जाता है Google Pay द्वारा आपको एक SMS भी भेजा जाता है। 
  • साथ ही आपको Google Pay screen पर successful का मैसेज भी दिखाई देगा।
  • इस तरह अब आपका Google Pay पर आपका बैंक एकाउंट भी ऐड हो चुका है।
ये भी पढ़िए :- Google से महीने के एक लाख रुपये कैसे कमए

Google Pay पर UPI Number कैसे सेट करें?

Google Pay पर UPI नंबर सेट करने के लिए आपको नीचे दिए गए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करे | तो जैसे ही आपको सक्सेसफुल का मैसेज आता है उसी के ठीक नीचे सेट UPI Number का ऑप्शन भी मिलेगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है।

  • क्लिक करते ही आपका UPI नंबर Google Pay app पर सेट हो जाएगा। यानी कि अब कोई भी व्यक्ति आपको आपके मोबाइल नंबर जो कि आपका UPI नंबर भी होगा पर आसानी से पैसे भेज सकता है।
  • अगर आपने पहले से ही किसी दूसरे पेमेंट एप पर इसी नंबर से अकाउंट बना रखा है तो Google Pay पर आपको यह मैसेज आएगा कि This is already set as UPI number on the other UPI app जहां पर आपको Now की विकल्प पर क्लिक कर देना है। 
  • UPI नंबर सेट होने के बाद आप एक Next पेज पर पहुंच जाएंगे जहां पर आपका नाम लिखा होगा। अगर आपको अपने नाम में बदलाव करना है तो आप कर सकते हैं वरना आप Continue पर क्लिक कर सकते हैं।

तो इस तरह आपका Google Pay अकाउंट बन कर पूरी तरह से तैयार हो चुका है और अब आप किसी भी व्यक्ति को पैसे भेजने रिचार्ज करने या बिल पेमेंट करने के लिए सक्षम है। 

ये भी पढ़िए :- ऑनलाइन पैसे कमाने के 25 तरीके

Google Pay पर UPI ID कैसे बनाएं?

Google pay account पर UPI ID कैसे बना सकते हैं। Google Pay पर आप का UPI नंबर तो सेट हो चुका है लेकिन अब आपको UPI ID भी बनाने की जरूरत होगी। तो इसके लिए आप नीचे दी गई प्रक्रिया फॉलो करें।

  • सबसे पहले Google Pay के होम पेज पर पहुंच जाएं और दाएं तरफ सबसे ऊपर दी गई प्रोफाइल पर क्लिक करें।
  • प्रोफाइल पर आने के बाद आपको बैंक अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करना है। उसके बाद अपने बैंक के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने मैनेज UPI ID का विकल्प खुलकर आ जाएगा। जहां पर आप देख सकते हैं कि आपका पहले से ही दो से तीन UPI ID बना होगा। 
  • लेकिन अगर आप अपनी कोई नई UPI ID बनाना चाहते हैं तो आपको सबसे नीचे + के निशान पर क्लिक करना है और आपका एक नया UPI ID बनकर तैयार हो जाएगा। 
  • इस तरह आप अपनी उस UPI ID का इस्तेमाल भुगतान करने के लिए कर सकते हैं।
ये भी पढ़िए :- Paytm से रोजाना 1 हजार रुपये कैसे कमाए 

गूगल पे से पैसे कैसे भेजे?

  • अब आपने Google Pay account create कर लिया है और सभी प्रोसेस को भी कंप्लीट कर लिया है तो अब आप आसानी से पैसे भेजने के लिए भी सक्षम है।
  • अगर आप किसी व्यक्ति के मोबाइल नंबर पर पैसे भेजना चाहते हैं तो आपको पर मोबाइल नंबर पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद उस व्यक्ति का नंबर डालना है जिसे आप पेमेंट करना चाहते हैं। ध्यान रहे कि सामने वाले व्यक्ति के पास भी कोई पेमेंट एप पर अकाउंट बना होना चाहिए।
  • अब उस व्यक्ति का नाम सिलेक्ट कर ले जिससे आप पेमेंट करना चाहते हैं और वह amount टाइप करें जितना अमाउंट आप उस व्यक्ति को भेजना चाहते हैं।
  • अमाउंट टाइप करने के बाद Continue पर क्लिक करें और अब आपसे आपका UPI Pin पूछा जाएगा जिससे लिखने के बाद आप Continue पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही आपका पैसा सामने वाले व्यक्ति के अकाउंट में ट्रांसफर हो चुका है। पर इस तरह पास आने से Google Pay से पैसे भेज सकते हैं।
ये भी पढ़िए :- Paytm से पैसा कमाने वाला गेम जिससे आप रोजाना 500 रुँपये तक कमा सकते है 

Google Pay Account Kaise Banaye के सवाल और जाबाब

Google Pay customer care number क्या है?

उत्तर – अगर आपको Google Pay से संबंधित कोई भी समस्या आती है तो आप Google Pay इंडिया वेबसाइट पर जा सकते हैं। या फिर आप कस्टमर केयर नंबर 1800 419 0157 पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं।

बिना एटीएम कार्ड के गूगल पे कैसे बनाएं?

उत्तर – आप बिना एटीएम कार्ड के Google Pay अकाउंट तो बना सकते हैं लेकिन आप किसी भी तरह का पेमेंट करने में सक्षम नहीं होंगे। 

गूगल पे बनाने के लिए क्या चाहिए?

उत्तर – Google Pay बनाने के लिए आपको केवल एक मोबाइल नंबर और एटीएम कार्ड की आवश्यकता है।

गूगल पे कैसे चालू करते हैं?

उत्तर – Google Pay पर अकाउंट बनाने से संबंधित पूरी जानकारियां हमने इस लेख में बताई हैं। साथ ही हमने यह भी बताया है कि आप Google Pay के माध्यम से कैसे लेनदेन कर सकते हैं। तो आप कृपया इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

गूगल पे कितना सुरक्षित है?

उत्तर – Google Pay बहुत ही सुरक्षित पेमेंट एप है क्योंकि यह गूगल द्वारा डिजाइन किया गया है। इसीलिए Google Pay ऐप पर भरोसा करना सही साबित हो सकता है।

क्या मैं बिना बैंक खाते के GPAY पर पैसा प्राप्त कर सकता हूं?

उत्तर – जी नहीं आप बिना बैंक अकाउंट के GPAY पर पैसे प्राप्त नहीं कर पाएंगे। और ना ही किसी भी व्यक्ति को पैसे भेजने में सक्षम होंगे। 

अंतिम विचार

आज के इस लेख में हमने जाना कि google pay account kaise banaye? उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको Google Pay account create करने और पैसों का लेनदेन करने से संबंधित सभी जानकारियां मिल पाई होंगी। यदि आपको Google Pay से संबंधित किसी अन्य जानकारी की आवश्यकता हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

Leave a Comment