Beginners Guide: Blog Ke Liye Best Domain Kaise Choose Kare 2022

Blog Ke Liye Best Domain Kaise Choose Kare

Blog Ke Liye Best Domain Kaise Choose Kare : हेल्लो फ्रेंड्स आपकी ब्लॉग की सफलता के लिए एक परफेक्ट डोमेन नाम choose करना बहुत जरूरी है, और अगर आप इसमें कोई भी गलती करते है, तो फ्यूचर में कई सारी प्रॉब्लम हो सकती है, तो अगर आप चाहते है, की Blog Ke Liye Best Domain Kaise Choose Kare, तो ये आर्टिकल बिलकुल आपके लिए है। So Lets Start!

Domain Name ये एक ऐसा शब्द है जो आपके ब्लॉग को ब्रांड के रूप में बदलता है, अगर आप अपने ब्लॉग के लिए एक Domain Name का खोज कर रहे है। तो आपको एक Impact नाम सर्च करना चाहिए जो पुरे Web or Social Media पर एक Impact डालना चाहिए, क्योकि यही Domain Name नाम कल आपके Brand or Online Marketing (ऑनलाइन मार्केटिंग) के रूप में जाना जायेगा।

SEO Friendly Article Kaise Likhe | Seo Friendly Blog Post Kaise Likhe

तो दोस्तों एक impact डालने बाला Domain Name के लिए आपको मुलभुत बातो पर ध्यान देना होगा ताकि आप उस Domain Name को search कर सके जो आप चाहते।

क्या एक impact domain नाम खोजना आसान होगा। नही!!!

क्योकि एक domain name के अन्दर वो सारी quality होनी चाहिए जो आप चाहते हो, फॉर example, एक बेटी का बाप जब अपने बेटी के शादी के लिए रिश्ता ढूंढने निकलता है तो क्या उन्हें जल्दी से एक लड़का मिल पाता है, नही ना ठीक उसी तरह से एक impact domain को खोजना बहुत ही मुस्किल होगा।

लेकिन इस मुस्किल काम को हम आपके लिए थोडा आसान बना देंगे जिससे आपको कम time में ही एक Perfect Domain मिल सके और time की बचत हो सके।

Blog Ke Liye Best Domain Kaise Choose Kare | How To Choose Best Domain Name In Hindi

.Com का यूज़ करके

अगर आप Domain सर्च कर रहे है तो आपको हमेसा .com को लेकर चलना होगा, क्योकि .com and .net domain name को google जल्दी rank करता है, और यहाँ तक की हर internet user के दिमाग में रहता है की .com or .net बाला site बेस्ट होता है, or trusted भी, क्योकि ये दोनों domain name other domain से fast काम करता है।

Keyword का इस्तेमाल करे

अगर आप domain name की खोज कर रहे है तो कोसिस करे की उस domain name  में एक rich keyword जरूर हो ताकि blog जल्दी से google में rank हो जाये फॉर example अगर आपका blog या website किसी के help के लिए बना है तो आप उसमें help word जरूर लगाये या फिर आप अपने website पर कुछ sale करना चाहते है तो domain में sale word को जरूर add करे इससे user जल्दी से समझ जायेगा की ये वेबसाइट पर कुछ sale होता है और साथ ही google आपके साईट को जल्दी rank भी करेगा, जिससे आपके website पर massive ट्रैफिक आ सकता है।

Keyword छोटा रखने की कोसिस करे

क्या आप चाहते है की आपके site का नाम इतना बड़ा हो की लोग उसे जल्दी भूल जाए नही ना!!! क्योकि internet user जब एक website को visit करते है तो वो कुछ ही समय तक याद रखते है। फिर उसे भूल जाते है, क्योकि user को सिर्फ ज्ञान और information से मतलब होता है ना की साईट से क्योकि उन्हें पता है की information कही न कही से तो मिल ही जाएगी तो इसमें हमारा ही नुक्सान है।

इसीलिए हमे ये कोसिस करनी चाहिए की हमारे blog का नाम एकदम छोटा और याद करने के लायक हो ताकि user के दिमाग में domain keyword फिट हो जाए, जिससे वो सीधे आपके keyword से ही search करेगा जिससे आपका फायदा होगा, इसीलिए जितना हो सके हमे अपने domain name को short एंड impact रखना चाहिए |

अपने नाम का इस्तेमाल करे

दोस्तों अगर आपने अपने डोमेन नाम में खुद का नाम ही यूज़ किया हो तो कैसा रहेगा? अगर आप खुद का नाम यूज़ करके domain रखते है तो आपको बहुत से फायदे हो सकते है।

  • फर्स्ट याद रखने में आसानी होगी।
  • कोई भी यूजर सिम्पली तरीके से नाम सर्च कर सकता है।

अगर आपके सगे सम्बन्धी को ब्लॉग find करने में दिक्कत होती तो आप कहेंगे simply आप मेरा नाम google में search करे मिल जायेगा, जिससे user भी खुश और आप भी खुश।

Brand able Domain नाम रखे

क्या आप चाहते है की आपका blog के दिन brand के नाम से जाना जाए अगर हाँ तो सबसे पहले आपको ये decide करना होगा की आपके domain में कोई भी फालतू के words ना हो simple कहने का मतलब ये है की domain name में फुल keyword रखे या फिर खुद का नाम use करे इससे सीधे आपको एक authority मिल सकती है, एंड searches में कोई problem भी नही होगी।

डोमेन नाम को Expandable रखे

क्या आप चाहते है की आपके domain name नाम से ही आपके blog को पहचान हो, अगर हाँ तो आपको domain name ऐसा रखना होगा की लोग डोमेन देखते ही ये जान सके की आपके blog में क्या है, और उस यूजर को क्या क्या information मिलने बाला है, इसीलिए अपने डोमेन का नाम अपने information  के हिसाब से रखे।

Research करना बहुत जरूरी है

क्या आप चाहते है की future में आपके ब्लॉग या डोमेन नाम पर कोई क़ानूनी कारवाई न हो!!!

अगर आप ऐसा चाहते है तो आपको डोमेन नाम search करते टाइम थोडा ध्यान रखना होगा की आप जो डोमेन select कर रहे है वो किसी भी तरह से कोई भी company से attach न हो और अगर ऐसा होता है तो आपको और आपके blog को फ्यूचर में प्रॉब्लम हो सकती है, So आपको carefully डोमेन नाम research करना होगा।

डोमेन नाम ऐसा रखे जो आसानी से टाइप हो सके

क्या आप चाहते है की कोई भी यूजर आपके blog को आसानी से google पर find कर सके अगर हाँ तो आपको डोमेन नाम ऐसा रखना होगा जो user को easily याद हो सक।

हायफ़न और नंबर को डोमेन से दूर रखे

अपने बहुत से ब्लॉगर को देखा होगा की वो बिना कुछ सोचे समझे अपने डोमेन नाम में कोई नंबर या Hyphen use कर लेते है, जो आपके blog पर बुरा effects डाल सकता है क्योकि यूजर को ठीक से न डोमेन नाम याद रहता है तो वो नंबर क्या याद रखंगे so इससे बेहतर होगा की आप number ya hyphen  का यूज़ न करे बल्कि सिर्फ keywords का यूज़ करे।

दोस्तों ये एक ऐसा टूल है जिसके मदद से आप ये देख सकते है हमे जो domain name चाहिए क्या वो सभी social media पर available है या नही? Try It Now

Click Here

हमने आपके लिए कुछ डोमेन Suggest कर रहा हु जो आपको डोमेन सेलेक्ट करने में थोड़ी हेल्प करेग।

  • .Co: An abbreviation for company, commerce and community.
  • .info: informative sites.
  • .net: Technical, Internet Infrastructure Sites.
  • .org: non-commercial organizations and nonprofits.
  • .biz: Commercial or commercial use like e-commerce sites.
  • .me: blogs, resumes or personal sites.

Conclusion

आज आपने जाना की Blog ke liye best domain kaise choose kare, साथ ही domain name से जुडी महत्वपूर्ण बाते भी, मुझे पूरी उम्मीद है, की अब तक आपने अपने ब्लॉग के लिए एक परफेक्ट डोमेन का चुनाव कर लिया होगा, अगर आपके मन में डोमेन नाम से रिलेटेड कोई भी सवाल है, तो हमसे पूछ सकते है।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने फ्रेंड्स और फॅमिली के बीच जरूर शेयर करे।

आपको ये भी रोचक लगेगा

  1. ब्लॉग के लिए बेस्ट डोमेन नाम कैसे ख़रीदे
  2. वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बनाये स्टेप by स्टेप में जाने
  3. वर्डप्रेस में theme इनस्टॉल कैसे करे
  4. डोमेन को होस्टिंग से कैसे जोड़े
  5. पहले ब्लॉग पोस्ट में किया लिखे

Blog ke liye best domain kaise choose kare के Frequently Ask Question | People Also Ask

  1. BLOG का URL कैसे Choose करे?

    ब्लॉग का यूआरएल choose करने के लिए कई सारे फैक्ट्स को देखना जरूरी है, जैसे आपका ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाना चाहते है, क्या यूआरएल याद रखने के लायक है या नही, और अगर फिर भी आईडिया नही मिल रहा है तो आपको जिस टॉपिक में इंटरेस्ट है, उस टॉपिक को गूगल में सर्च कीजिये उससे रिलेटेड सारे यूआरएल आपको दिखाई देगा जिसकी मदद से आप खुद यूआरएल बना पाएंगे।

  2. ब्लॉग का नाम क्या रखे?

    ब्लॉग का नाम एसा रखे जो विजिटर और रीडर के जबान पर आसानी से आ जाए, साथ ही ब्लॉग का नाम छोटा रखने की कोसिस करे, ज्यादा जानकारी के लिए क्लिक करे

  3. मेरा यूआरएल क्या है?

    अपने ब्लॉग का यूआरएल जानने के लिए आपको गूगल के सर्च बॉक्स में देखना होगा।

  4. URL के तीन हिस्से कौन से होते है?

    यूआरएल के 3 हिस्से कुछ इस प्रकार के होते है।
    पहल भाग Protocol identifier होता है, जो हमे ये बताता है की इस website पर किस तरह का Protocol उपयोग किया जा रहा है। दूसरा भाग Domain name होता है, जो ये बताता है की किस Server से डाटा को प्राप्त करना है। तीसरा भाग Document का path और Name बताता है।

  5. URL का पूर्ण रूप क्या है?

    यूआरएल का पूर्ण रूप Uniform Resources Locator होता है। जो किसी भी वेबसाइट का एक एड्रेस कहा जाता है। जिसका ज्यादातर काम इन्टरनेट पर ब्राउज़िंग में उपयोग होता है।

  6. URL को कहाँ टाइप किया जाता है?

    यूआरएल को सर्च इंजन के बॉक्स में टाइप किया जाता है।

RishabhHelpMe

https://RishabhHelpMe.Com Welcome to my blog RishabhHelpMe.Com My name is Rishabh Raj, and I write posts on this blog on things related to blogging, Seo, WordPress and Make Money.

1 thought on “Beginners Guide: Blog Ke Liye Best Domain Kaise Choose Kare 2022”

Leave a Comment